लापरवाही: जिस गोदाम से जब्त की सड़ी सुपारी, उसे ही दे दी सुरक्षा की जिम्मेदारी और हो गईं 506 बोरियां चोरी

जिस गोदाम से जब्त की सड़ी सुपारी, उसे ही दे दी सुरक्षा की जिम्मेदारी और हो गईं 506 बोरियां चोरी
  • एफडीए के अन्न व सुरक्षा अधिकारी ललित सोयाम औचक निरीक्षण करने गए तब सामने आए सचाई
  • विभाग ने उसी गोदाम में अलग-अलग जगह से जब्त सड़ी सुपारी की बोरियां भी रखी थीं
  • क्राइम ब्रांच ने की एफडीए अधिकारी व गोदाम प्रबंधक से पूछताछ

डिजिटल डेस्क, वाड़ी(नागपुर)। अमरावती मार्ग पर सुराबर्डी, वड़धामना में एक गोदाम में रखी सड़ी सुपारी की 506 बोरियां गायब होने के मामले में एफडीए की घोर लापरवाही सामने आई है। यह भी बात सामने आ चुकी है कि, एफडीए के अधिकारियों ने सड़ी सुपारी की बोरियों की निगहबानी करने के लिए उसे ही दे दी, जिस पर सड़ी सुपारी का बिजनेस का संदेह था। जिस गोदाम में बोरियां रखवाई गई थीं, एफडीए को उस गोदाम में भी सड़ी सुपारी की बोरियां मिली थीं। एफडीए ने अलग-अलग जगह से सड़ी सुपारी की करीब 700 बोरियां जब्त कर गोपाल अग्रवाल के गाेदाम में रखवाई थीं और इसी गोदाम के प्रबंधक सोहनलाल चव्हाण को सुपारी की बोरियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी दे दी। गौरतलब है कि, तीन माह के भीतर ही गोपाल अग्रवाल के इस गोदाम से 506 सड़ी सुपारी बोरियां गायब हो गईं। इसका खुलासा तब हुआ, जब एफडीए के अन्न व सुरक्षा अधिकारी ललित सोयाम गत रविवार उस गोदाम का आैचक निरीक्षण करने गए, तब उन्हें सड़ी सुपारी की केवल 184 बोरी ही नजर आईं। पूछताछ करने पर एफडीए को सटीक जबाब नहीं मिला, तो गोदाम प्रबंधक सोहनलाल चव्हाण के खिलाफ शिकायत की गई।

प्रबंधक के पास रहती थी चाबी : वाड़ी पुलिस ने सोहनलाल पर धारा 188, सहधारा 406, 60 के तहत मामला दर्ज किया है। बताया जाता है कि, एफडीए ने सिर्फ सुपारी की बोरियों को ही सील लगाई थी, बाकी माल गोदाम के अंदर रखा गया था, जिसकी चाबी सोहनलाल के पास रहती थी। कहा जा रहा है कि, यह वही बात हुई कि, जो चोर था, वहीं चोरी के माल की निगरानी कर रहा था। अब इस मामले की जांच वाड़ी के थानेदार राजेश तटकरे कर रहे हैं।

ऐसे हुआ खुलासा : सूत्रों के अनुसार एफडीए ने वाड़ी क्षेत्र के अलग-अलग जगह से गत 9 सितंबर 2023 को जब्त सड़ी सुपारी की करीब 700 बोरियां वड़धामना के महादेव नगर में गोपाल अग्रवाल के गोदाम में रखी थीं। मे. वर्मा रोडवेज ने गोपाल अग्रवाल का यह गोदाम किराए पर ले रखा है। सोहनलाल, मे. वर्मा रोडवेज का प्रबंधक है। एफडीए ने इस गोदाम की जांच की थी, तब सड़ी सुपारी की बोरियां मिली थीं। एफडीए ने सोहनलाल को ही जांच पूरी हाेने तक सुपारी की बोरियों की रखवाली करने की जिम्मेदारी दी थी, लेकिन सोयाम को गुप्त सूचना मिली कि, गोदाम से सुपारी की 506 बोरियां चोरी हो गई हैं, तब एफडीए के अधिकारी सकते में आ गए।

प्रबंधक से पूछा : माल निगरानी में था, तो बोरियां गायब कैसे हो गईं : सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस मामले में मंगलवार को क्राइम ब्रांच ने गोदाम प्रबंधक और एफडीए अधिकारी को बुलाया। गोदाम प्रबंधक से पूछताछ की, कि जब सारा माल उसकी निगरानी में था, तो बोरियां गोदाम से कैसे गायब हो गईं। साथ ही एफडीए अधिकारी से पूूछा कि, सुपारी की बोरियां सील करके गोदाम में किसके भरोसे पर रखवाई थीं, क्योंकि जिस गोदाम से सड़ी सुपारी की बोरियां जब्त की गईं, उसी गोदाम में कैसे सील कर बिना किसी सुरक्षा-व्यवस्था के माल रखवा दिया। बहरहाल, गोदाम प्रबंधक पर मामला दर्ज कर लिया गया है। इस मामले ने एक बार फिर एफडीए की घोर लापरवाही की पोल खोलकर रख दी है।

Created On :   20 March 2024 7:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story