अभियान: पुलिस -नक्सली मुठभेड़ , गड़चिरोली में सी-60 कमांडोज ने 36 लाख के इनामी 4 नक्सली मारे

  • दंतेवाड़ा में महिला सहित 2 नक्सलियों की मौत
  • नक्सलियों के पास से हथियार और गोला-बारूद बरामद
  • पुलिस कोलामारका के जंगल में सर्चिंग अभियान चला रही

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। सुकमा महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ की सीमा पर गडचिरोली में नक्सलियों के साथ मंगलवार को हुई मुठभेड़ में सी-60 कमांडोज ने 36 लाख रुपए के इनामी 4 हार्डकोर नक्सलियों को मार गिराया है। इनके शव बरामद कर लिए हैं। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा-बीजापुर जिले की सीमा पर भी मुठभेड़ हुई है। यहां एक महिला समेत दो नक्सली मारे गए हैं । मारे गए नक्सलियों के पास से हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए हैं। गड़चिरोली पुलिस कोलामारका के जंगल में सर्चिंग अभियान चला रही है। छत्तीसगढ़ पुलिस को भी अलर्ट कर दिया गया है। मारे गए चारों नक्सली तेलंगाना स्टेट कमेटी के हैं। फिलहाल जवान मौके पर ही मौजूद हैं।

जानकारी के मुताबिक, पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि तेलंगाना स्टेट कमेटी के कुछ हार्डकोर नक्सली छग-महाराष्ट्र बॉर्डर पर गडचिरोली के कोलामारका जंगल में मौजूद हैं। इसी सूचना के आधार पर एएसपी यतीश देशमुख के नेतृत्व में महाराष्ट्र की सी-60 कमांडोज और सीआरपीएफ की टीम सर्चिंग पर निकली थी। इधर, कथित नक्सली सत्यनारायण रानी ने आईडी ब्लास्ट मामले से छुटकारा पाने के लिए बॉम्बे हाई कोर्ट में गुहार लगाई है। अदालत ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से इस मामले में जवाब मांगा है। इससे पहले अदालत से जुलाई 2022 में रानी को जमानत मिली थी।

बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे नक्सली : गड़चिरोली के जिला पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल ने मीडिया को बताया कि नक्सली जिले में बड़ी घटना को अंजाम देने वाले थे। इस जानकारी के अाधार पर एएसपी यतीश देशमुख के मार्गदर्शन में सी-60 और सीआरपीएफ की क्यूएटी टीम के जवान कोलामारका पहाड़ी पर सर्चिंग कर रहे थे। घने जंगलों में घात लगाए बैठे नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर गोलियां बरसा दीं। जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने भी गोलियां दागीं। हालांकि इस बीच कुछ नक्सली घने जंगलों में फरार हो गए। मौके से चार नक्सलियों के शव बरामद किए हैं। इनमें 16-16 लाख रुपए के दो डीवीसीएम कैडर के वरिष्ठ नक्सलियों के साथ 2-2 लाख रुपए के इनामी दो प्लाटून नक्सल सदस्यों का समावेश है।

करीब एक घंटे तक चली मुठभेड़ तलाशी पर निकले सुरक्षाबलों का रेपनपल्ली से 5 किलोमीटर दूर कोलामारका के पहाड़ों पर नक्सलियों से सामना हो गया। नक्सलियों ने कमांडोज की टीम पर गोलीबारी शुरू कर दी। यह देखकर जवानों ने भी मोर्चा संभाला और नक्सलियों की गोलियों का मुंहतोड़ जवाब दिया। करीब 50 से 60 मिनट तक मुठभेड़ चली। गोलीबारी रुकने के बाद जवानों ने इलाके की सर्चिंग की तो 4 पुरुष नक्सलियों के शव बरामद किए गए।

हार्ड कोर थे मारे गए चारों नक्सली मारे गए नक्सलियों में तेलंगाना राज्य के मंगी इंद्रावेल्ली निवासी विभागीय सचिव सदस्य व्हर्गिस (28), सिरपुर-चेन्नूर क्षेत्र समिति का सचिव छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के कोटराम निवासी पोडीयम पांडू उर्फ मंगुलु (32), प्लाटून सदस्य कुरसंग राजू और कुडीमेट्टा व्यंकटेश शामिल है। सर्चिंग के दौरान फोर्स ने मौके से 1 एके-47, 1 कार्बाइन, 2 देसी पिस्टल, विस्फोटक समेत नक्सली साहित्य बरामद किया है। इलाके की सर्चिंग जारी है।

छग में 30 मिनट की फायरिंग के बाद दो ढेर : इधर छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा-बीजापुर जिले की सरहद पर पुलिस और नक्सलियों के बीच किरंदुल थाना क्षेत्र मुठभेड़ हुई। दोनों तरफ से करीब 30 मिनट तक जमकर फायरिंग हुई। मुठभेड़ जब थमी तो एक महिला और पुरुष नक्सली का शव बरामद किया गया। मारे गए माओवादी के पास से हथियार बरामद कर लिए गए हैं। फिलहाल इनकी शिनाख्त नहीं हुई है। सुरक्षा बल शिनाख्त की कोशिश कर रहे हैं।

छग में नक्सली दंपति का सरेंडर : छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में दो नक्सलियों ने समर्पण कर दिया। पुलिस सूत्रों के अनुसार नक्सली दंपति ने सोमवार शाम पुलिस के समक्ष समर्पण कर दिया। इन पर क्रमश: पांच लाख और दो लाख रुपए का इनाम था। ये किस्टाराम एरिया कमेटी के नक्सली पदाधिकारी थे।

Created On :   20 March 2024 7:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story