एक्शन में 3.0 सरकार: मंत्रालय बंटते ही शिवराज बोले - किसान कल्याण पीएम मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता

मंत्रालय बंटते ही शिवराज बोले - किसान कल्याण पीएम मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता
  • शेखावत ने संभाला संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय का कामकाज
  • मांडविया, पाटील ने भी संभाला अपना कामकाज
  • किसान कल्याण पीएम मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता : शिवराज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नई कैबिनेट में विभागों का बंटवारा होने के अगले ही दिन लगभग सभी मंत्री एक्शन में आ गए हैं। मंगलवार को मोदी सरकार के मंत्रियों ने अपना-अपना कार्यभार संभाल लिया और अपनी विभागीय प्राथमिकताएं बताई। अमित शाह नॉर्थ ब्लॉक पहुंचकर दूसरी बार गृह मंत्री का कार्यभार संभाला तो भाजपा अध्यक्ष रहे जेपी नड्डा ने निर्माण भवन पहुंचकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली। नड्डा के साथ स्वास्थ्य राज्य मंत्री बनाए गए प्रतापराव जाधव और अनुप्रिया पटेल भी मौजूद रहे।

मनोहर लाल ने आज सुबह आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के साथ बिजली मंत्रालय का कामकाज संभाला। एस जयशंकर ने लगातार दूसरी बार विदेश मंत्रालय का कामकाज संभाला तो गिरिराज सिंह ने कपड़ा मंत्री के रूप में अपना कामकाज शुरू किया। चिराग पासवान खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय संभालने अपनी मां और पूरे परिवार के सदस्यों के साथ पहंुचे तो अश्विनी वैष्णव ने रेल और सूचना एवं प्रसारण मंत्री का कार्यभार संभाल लिया।

किसान कल्याण पीएम मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता : शिवराज

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूजा-अर्चणा के बाद कृषि व किसान कल्याण मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया। कृषि मंत्रालय में राज्य मंत्री बने रामनाथ ठाकुर और भागीरथ चौधरी ने भी कार्यभार संभाला। कुर्सी संभालने के बाद चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प को साकार करने की दिशा में कृषि मंत्रालय एक महत्वपूर्ण कड़ी बनकर कार्य करेगा। किसान कल्याण प्रधानमंत्री मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा, “मैं, मेरे साथी मंत्रीगण और अधिकारी एक टीम के रूप में मिलकर काम करेंगे। राजनीति हमारे लिए कर्मकांड नहीं, सेवा का माध्यम है”। श्री चौहान ने आज संकल्प पत्र अपने अधिकारियों को सौंपा, जिसमें किसानों के कल्याण के कौन से कदम उठाए जाएंगे, उसके वचन और मोदी जी की गारंटी भी है। उन्होंने कहा कि किसान कल्याण के प्रत्येक संकल्प को पूरा करने के लिए भी आज काम प्रारंभ होगा।

संचार क्षेत्र में आई क्रांति को आगे लेकर जाना है : सिंधिया

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज सुबह संचार मंत्रालय का कार्यभार संभाला। कुर्सी संभालने के बाद श्री सिंधिया ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में पिछले 10 सालों में इस क्षेत्र में जो क्रांति आई है, उसे हमें आगे लेकर जाना है। उन्होंने कहा, “यह मेरे लिए एक तरह से एक चक्र पूरा करने जैसा है। मैंने कई साल पहले 2007, 2008 और 2009 में इस विभाग में कनिष्ठ मंत्री के रूप में काम किया। इसलिए मेरे लिए यह एक ऐसा विभाग है, जिसके साथ मेरा भावनात्मक जुड़ाव रहा है”। उन्होंने कहा कि दूरसंचार प्रभाग के साथ साथ भारतीय डाक प्रभाग को वैश्विक स्तर के साथ साथ स्थानीय स्तर पर भी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है, ताकि देश और दुनिया भर में लाखों लोगों के दिलों में जगह बनाई जा सके।

जाधव ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों पर की चर्चा

प्रताप राव जाधव ने आज आयुष मंत्रालय का प्रभार संभाला। जाधव शिवसेना कोटे से केन्द्रीय आयुष मंत्रालय में स्वतंत्र प्रभार के राज्य मंत्री बने हैं। उन्होंने प्रभार संभालते हुए आगामी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के विषय में मंत्रालय के अधिकारियों के साथ चर्चा की और इसे सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बता दें कि बुलढाणा से चार बार के सांसद प्रताप जाधव 1997 से 1999 तक महाराष्ट्र सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं।

शेखावत ने संभाला संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय का कामकाज

गजेन्द्र सिंह शेखावत ने संस्कृति और पर्यटन मंत्री का कार्यभार ग्रहण किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताते हुए कहा कि उन्होंने भारत और विश्व दोनों में भारतीयता के संरक्षण, सुरक्षा और जीवंतता को बढ़ावा देने का यह अवसर दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में इंडिया से भारत में संक्रमण करते हुए हम अपने औपनिवेशिक लबादे को छोड़ने और अपनी गौरवशाली सांस्कृतिक विरासत को बहाल करने के लिए कदम उठा रहे हैं। हमारे देश की बढ़ती सॉफ्ट पावर अपने असंख्य अभिव्यक्तियों में निहित है।

मांडविया, पाटील ने भी संभाला अपना कामकाज

राममोहन नायडू ने नागरिक उड्डयन मंत्री का कार्यभार संलालने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी है। इस विभाग में बहुत संभावनाएं हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का गौरव पोर्टफोलियो से जुड़ा है। मनसुख मांडविया ने युवा मामले और खेल मंत्री का पदभार संभाला तो सीआर पाटील ने जल शक्ति मंत्री का कार्यभार संभाला।

Created On :   11 Jun 2024 3:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story