एसएएफ की 2 कंपनी के साथ रीवा से आएगा बम निरोधक दस्ता: 3 एएसपी और 9 डीएसपी के साथ मैहर में तैनात किए जाएंगे 12 सौ जवान

September 23rd, 2022

डिजिटल डेस्क,सतना। शारदेय नवरात्र मेला पर मैहर में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस विभाग ने वृहद स्तर पर तैयारी कर ली है। 9 दिवसीय आयोजन के दौरान यहां पर 3 एडिशनल एसपी, 9 डीएसपी और 3 दर्जन इंस्पेक्टरों के साथ 12 सौ से ज्यादा जवान तैनात किए जाएंगे। इसके लिए जिला बल के 350 अधिकारी-कर्मचारी और होमगार्ड के 125 सैनिकों के साथ एसएएफ की रीवा स्थित 9वीं बटालियन से 2 कंपनी (150 जवान) के अलावा कटनी, शहडोल, उमरिया, बालाघाट, टीकमगढ़ और दमोह से जिला बल व पीटीएस के 5 सौ पुलिसकर्मियों की सेवाएं पीएचक्यू के द्वारा उपलब्ध कराई जा रही हैं। 2 एएसपी और 4 डीएसपी बाहर के जिलों से मेला ड्यूटी के लिए भेजे जा रहे हैं। रिजर्व इंस्पेक्टर और ट्रैफिक इंचार्ज सत्यप्रकाश मिश्रा ने बताया कि सम्पूर्ण बल 25 सितंबर को शाम 4 बजे तक मैहर पहुंच जाएगा। मंदिर के गर्भगृह और प्रथम तल पर 3 शिफ्ट एवं सीढिय़ों से लेकर शेष मेला क्षेत्र में 2 शिफ्ट में ड्यूटी लगाई जाएगी।

आसमान से भी होगी निगरानी

पुलिस और मंदिर प्रबंध समिति के पौने 2 सौ सीसीटीवी कैमरों से निगरानी के साथ आसमान से नजर रखने के लिए 2 ड्रोन कैमरे भी मंगवाए गए हैं। बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वॉड के जरिए मेला क्षेत्र में सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी, वहीं जीआरपी व आरपीएफ से समन्वय बनाकर अचानक भीड़ बढऩे से रोकने के इंतजाम भी किए जाएंगे। अपनों से बिछडऩे वाले बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गो की सहायता के लिए भी टीमों को उतारने की तैयारी की गई है।

चित्रकूट में 5 सौ पुलिसकर्मी संभालेंगे मोर्चा 

नवरात्र मेला से ठीक एक दिन पहले अमावस्या पर चित्रकूट में लाखों लोगों के पहुंचने की संभावना को देखते हुए भारी पुलिस बल को तैनात करने की तैयारी की गई है। यहां पर एडिशनल एसपी सुरेन्द्र जैन के नेतृत्व में 4 डीएसपी और 2 दर्जन इंस्पेक्टरों के साथ 5 सौ अधिकारी-कर्मचारी मोर्चे पर लगाए जाएंगे। इसके लिए रीवा से एसएएफ की 2 कंपनियां उपलब्ध कराई गई हैं। मंदाकिनी नदी के घाटों की पहरेदारी के लिए एसडीईआरएफ के प्रशिक्षित गोताखोरों को मोटरवोट और जीवनरक्षक उपकरणों के साथ तैनात किया जाएगा।