हादसा - रिलायंस कोयला खदान में रूफफॉल, एक कामगार की मौत, दूसरा घायल

Accident - Rooffall in Reliance coal mine, one worker killed, another injured
हादसा - रिलायंस कोयला खदान में रूफफॉल, एक कामगार की मौत, दूसरा घायल
हादसा - रिलायंस कोयला खदान में रूफफॉल, एक कामगार की मौत, दूसरा घायल

 परिजनों ने खदान गेट के सामने शव रखकर किया हंगामा, प्रशासन की मध्यस्थता से मामला शांत
डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा/परासिया
. रिलायंस कोल ब्लाक की सियाल घोघरी माइन में शुक्रवार सुबह लगभग 5 बजे रूफ फॉल हो गया। हादसे में मोदई निवासी एक अस्थाई कामगार की घटना स्थल पर ही मौत हो गई, वहीं छत्तीसगढ़ निवासी दूसरे कामगार को गंभीर चोटें आई हैं। मृतक के परिजनों ने खदान के मेन गेट के सामने शव रखकर हंगामा किया। प्रशासन की मध्यस्थता के बाद मामला शांत हुआ।  सियाल घोघरी खदान के लेवल 6, पिल्हर 57 में नाइट शिफ्ट में रूफ सेफ्टी कार्य किया जा रहा था। इस दौरान अचानक रूफ फाल होने से सुरंग की छत भरभराकर गिरी, जिससे यहां काम कर रहे रूफ सपोर्टर मोदई निवासी 30 वर्षीय राकेश निकोसे और छत्तीसगढ़ जिला सिंगरौली निवासी 32 वर्षीय राम किशन कोल चपेट में आ गए। हादसे के बाद रेस्क्यू टीम ने दोनों कामगारों को माइन के बाहर निकाला। घायल कामगार राम किशन कोल को उपचार के लिए परासिया के एक निजी क्लीनिक में भर्ती किया गया, वहीं राकेश निकोसे को छिंदवाड़ा जिला अस्पताल पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।  
डेढ़ घंटे चला हंगामा :
छिंदवाड़ा में पोस्टमार्टम के बाद मृतक राकेश के परिजन शव लेकर कोयला खदान पहुंचे। खदान हादसे के बाद प्रबंधन ने खदान परिसर का मेन गेट बंद कर दिया। परिजनों ने प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए पीडि़त परिवार के एक सदस्य को स्थाई नौकरी और 50 लाख रुपए मुआवजा देने की मांग रखी। परासिया एसडीएम मनोज कुमार प्रजापति, नायब तहसीलदार कैलाश कोल, उमरेठ टीआई प्रतिक्षा मार्को की मौजूदगी में रिलायंस के एचआर अमित पांडेय और टीएमसी के विश्वजीत ने मृतक के परिजनों को राहत राशि सहित एक सदस्य को नौकरी दिए जाने का लिखित आश्वासन दिया, तब मामला शांत हुआ।  
एक सप्ताह बाद ड्यूटी पर पहुंचा था राकेश :
राकेश अपनी मौसी के घर नागलवाड़ी में रहकर रिलायंस कोयला खदान में काम करता है, वह एक सप्ताह से काम पर नहीं गया था। ठेकेदार ने गुरुवार को एक कर्मचारी भेजकर राकेश को ड्यूटी पर बुलाया था। राकेश नाइट शिफ्ट में काम करने पहुंचा। राकेश निकोसे अपने पांच भाई और एक बहन में सबसे छोटा था। दो भाई और एक बहन की शादी हो चुकी है। परिवार में कुल सवा दो एकड़ खेती है।
छह साल पहले भी इसी दिन हुआ था हादसा :
सियाल घोघरी खदान में काम के दौरान सुरक्षा में लापरवाही के चलते यह दूसरा बड़ा हादसा है, जब किसी कामगार की मौत हुई है। इस खदान में छह साल पहले 5 मार्च वर्ष 2015 की दर्मियानी रात सुरंग बनाने का काम चल रहा था, अचानक रूफ फॉल होने से चांदामेटा थाना क्षेत्र के गांव पिपराज-चरईकला निवासी 30 वर्षीय कामगार जगदीश ऊर्फ शिशुपाल पवार की घटनास्थल पर मौत हो गई थी। वहीं मुआरी निवासी कामगार नंदलाल और देवता सिंग गंभीर घायल हुए थे।
इनका कहना है---
मृतक के परिजनों को तत्कालीन सहायतार्थ 25 हजार रुपए पीडि़त परिवार को दिए गए है। नियमानुसार मुआवजा राशि भी प्रदान की जाएगी।
विश्वजीत, प्रबंधक टीएमसी
पीडि़त परिवार को कम्पनी द्वारा अंतरिम राहत राशि दी गई। हादसे की जांच होगी, जिसके अनुसार नियमानुसार कार्रवाई होगी।
मनोज कुमार प्रजापति, एसडीएम परासिया
 

Created On :   6 March 2021 12:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story