फुटपाथों के अतिक्रमण पर नहीं पड़ रही अधिकारियों की नजर

Administration oblivious: the encroachment of footpaths is not being looked at by the officials
फुटपाथों के अतिक्रमण पर नहीं पड़ रही अधिकारियों की नजर
प्रशासन बेखबर फुटपाथों के अतिक्रमण पर नहीं पड़ रही अधिकारियों की नजर

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर. शहर के भीतरी मार्ग समेत शहर से बाहर जाने वाले मार्ग और फुटपाथ पर अतिक्रमण धारियों ने कब्जा कर रखा। अतिक्रमण विभाग ने तुकुम मार्ग के फुटपाथों को अतिक्रमण से आजाद कराया जिससे फुटपाथ अतिक्रमण मुक्त हो गए है किंतु शहर के प्रियदर्शिनी चौक से कस्तूरबा मार्ग और गांधी चौक से प्रियदर्शिनी चौक के दोनों ओर के फुटपाथों पर स्थायी दुकानदारों ने कब्जा कर रखा है।  इस ओर आज तक अतिक्रमण दस्ते के अधिकारियों की नजर न पड़ना अनेक सवाल खड़े करता है।

शहर में महज दो मुख्य किनारे सारा कारोबार टिका है। इस वजह से खरीदारों को इन्ही मार्गों से अपनी जरूरत की खरीदारी करनी पड़ती है। मुख्य रूप से इन दोनों मार्ग के बीसियों दुकानदारों ने अपनी दुकान का सामान फुटपाथ पर सजा रखा है। जटपुरा गेट से गिरनार चौक की ओर बढ़ने पर कुछ दुकानदारों ने आदम साइज के पुतलों को फुटपाथ और सड़क पर सजा रखा है। इस वजह से आवागमन करने वालों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इन्हीं मार्गों से मनपा के अधिकारी और अतिक्रमण हटाओ मुहिम में शामिल कर्मचारी प्रतिदिन आवागमन करते हंै किंतु आज तक किसी दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई। नतीजा कुछ दुकानदार फुटपाथ के बाद सड़क पर सामान रखते हैं।  दिनों दिन फुटपाथ पर अतिक्रमण बढ़ने से सड़क संकरी होती जा रही। जबकि वाहनों की संख्या बढ़ती जा रही है, दुकानों के सामने वाहन पार्क करने की जगह तक नहीं रहती है क्योंकि वहां पर तो दुकानदार कब्जा किए बैठे हंै। इस ओर भी मनपा को ध्यान देना होगा।

पुलिस और प्रशासन ने की थी संयुक्त कार्रवाई : बार-बार अतिक्रमण से हो रही परेशानी को देखते हुए तत्कालीन जिलाधीश संजीव जायस्वाल, पुलिस अधीक्षक अब्दुर रहमान और जिप सीईओ डी.जी. फिलिप ने स्वयं सड़क पर उतरकर जेसीबी की सहायता से दुकानों के सामने का अतिक्रमण हटाया था। भारी असंतोष के बावजूद तीनों अधिकारियों के सड़क पर उतरने के बाद कार्रवाई अंजाम तक पहुंची थी किंतु इसके बाद किसी भी अधिकारी ने शहर के मुख्य मार्ग किनारे के अतिक्रमण हटाने की हिम्मत नहीं दिखाई किंतु शहर के भीतरी मार्गों को अतिक्रमण से मुक्त कराने कोई प्रयास नहीं हो रहा। नतीजा नागरिकों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

फुटपाथों पर भी कब्जा : इसी प्रकार के हालत शहर से बाहर जाने वाले नागपुर रोड के दोनों किनारे, मूल रोड पर बस स्टैंड से बंगाली कैंप तक फल, सब्जी, जूते चप्पल, रेडिमेड कपड़ा, चायनीज वालों ने कब्जा कर रखा है। उसी प्रकार गिरनार चौक से बल्लारपुर मार्ग के फुटपाथ की अतिक्रमण की चपेट में हैं।

Created On :   30 Jan 2023 12:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story