दैनिक भास्कर हिंदी: वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी, नया रास्ता खुला

August 30th, 2018

डिजिटल डेस्क, कटरा । वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों के लिए अच्छी खबर है। वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं को बड़ा तोहफा देते हुए मां के दर्शन करने के लिए आने वाले भक्तों के लिए नया रास्ता खोल दिया गया है। कटरा-अर्द्धकुंवारी के बीच बनाए गए इस नए रास्त पर हाली में में आवाजाही शुरु कर दी गई। इस रास्ते का औपचारिक उद्घाटन 19 मई को जम्मू कश्मीर दौरे पर आ रहे पीएम नरेन्द्र मोदी करेंगे। 

नए रास्ते पर नहीं चलेंगे घोड़े-खच्चर 

नए रास्ते को श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इस रास्ते पर चलते हुए श्रद्धालु प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेते हुए यात्रा कर सकेंगे, रास्ते पर घोड़ों और खच्चर को लाने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही ये भी बताया जा रहा कि नए रास्ते से यात्रा करने पर यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो इसका भी ध्यान रखा गया है। करीब सात किलोमीटर लंबे इस रास्ते को फैब्रिकेटेड शीट्स से ढका गया है, ताकि यात्री बारिश से ही नहीं, बल्कि पहाड़ी से गिरने वाले पत्थरों से भी बच सकें। इस ट्रैक पर 1 डिस्पैंसरी, 4 व्यू प्वाइंट, 4 ईटिंग प्वाइंट, 2 भोजनालय, 7 शौचालय वफ्फलोटिंग फाऊंटेन भी हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पूरे ट्रैक पर एंटी स्किड टाइल्स भी लगाई गई हैं जिसके कि यात्रियों को फिसलन आदि की समस्या न हो। 

7 साल में 80 करोड़ की लागत से बना नया रास्ता 

फरवरी 2011 में बाणगंगा से अर्द्धकुंवारी के बीच वैकल्पिक मार्ग बनाए जाने का प्रस्ताव पास हुआ था। SMVSB के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग के मुताबिक 80 करोड़ रूपये की लागत से सात साल में इस रास्ते का निर्माण किया गया है, रास्ता छह मीटर चौड़ा है। रास्ते को श्रद्धालुओं के लिए खोले जाने से पहले पूरे विधि-विधान से पूजा अर्चना की गई, हवन किया गया और फिर रास्ते को खोला गया है।