comScore

यातायात के नियम तोडऩे पर परमिट कैंसिल कर जब्त कर लिए जाएंगे ऑटो रिक्शा

यातायात के नियम तोडऩे पर परमिट कैंसिल कर जब्त कर लिए जाएंगे ऑटो रिक्शा

डिजिटल डेस्क सतना। जिला मुख्यालय में अराजक  यातायात के लिए जिम्मेदार ऑटो रिक्शा और बस-ट्रक के खिलाफ अंतत: सड़क सुरक्षा समिति ने कड़े कदम उठाने का रणनीति बना ली है। शनिवार को सांसद गणेश सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में
स्मार्ट सिटी में सुगम और सुरक्षित यातायात की गारंटी के लिए कई अहम फैसले लिए गए। बैठक में  विधायक रामखेलावन पटेल, मेयर ममता पांडेय, जिला पंचायत के सदस्य उमेश प्रताप सिंह, कलेक्टर डा.सतेन्द्र सिंह, एसपी रियाज इकबाल, निगमायुक्त अमनवीर , परिवहन दस्ते के संभागीय प्रभारी संजय श्रीवास्तव,  एसडीएम पीएस त्रिपाठी, संस्कृति शर्मा, साधना परस्ते और ट्रैफिक की डीएसपी हिमाली सोनी भी उपस्थित रहीं। लगभग 2 घंटे चली बैठक में 22 बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। 
7 दिन की मोहलत :----
सड़क सुरक्षा समिति के फैसलों की जानकारी देते हुए कलेक्टर डा.सतेन्द्र सिंह ने बताया कि  सभी संबंधितों को 7 दिन की मोहलत दी गई है। इसके बाद यातायात के नियम तोडऩे पर ऑटो रिक्शा के परमिट कैंसिल कर उन्हें जब्त कर लिया जाएगा।  दोषी ड्राइवर के लाइसेंस भी रद्द कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि महज पहली भूल पर नोटिस मिलेगा। दूसरी भूल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कलेक्टर ने बताया कि शहर के अंदर स्टेट हाइवे के सड़क किनारे अगर बस-ट्रक और ऑटो खड़े पाए गए तो उनके खिलाफ भी सख्त कार्यवाही की जाएगी। इस संबंध में यातायात पुलिस और परिवहन विभाग को सतत निगरानी के निर्देश दिए गए हैं।  शहर और ग्रामीण क्षेत्र के लिए ऑटो रिक्शा को अलग-अलग परमिट देने और इनके लिए अलग से पार्किंग बनाने का भी निर्णय लिया गया।  
 कोतवाली से बायपास तक चौड़ीकरण के लिए 18 करोड़ का प्रस्ताव :------
बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सिटी कोतवाली चौक से मैहर -रीवा बायपास तक लगभग साढ़े 3 किलोमीटर पर सड़क चौड़ीकरण के लिए 18 करोड़ की कार्ययोजना बनाई गई है। इस प्रस्ताव के तहत 7 मीटर चौड़ी सड़क को बढ़ाकर 15 मीटर किया जाएगा। सड़क डामर से बनाई जाएगी। बैठक में सांसद गणेश सिंह ने मंडी और आद्यौगिक क्षेत्र के लिए वैकल्पिक सड़क मार्ग बनाए जाने का सुझाव रखा। सांसद ने शहर की सड़कों के नियमित संधारण की भी जरुरत पर जोर दिया। एसपी रियाज इकबाल ने स्टेशन रोड के अलावा अस्पताल चौक से जयस्तंभ चौक के बीच वन वे ट्रैफिक व्यवस्था सुनिश्चत करने के लिए यातायात पुलिस को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि बस स्टैंड में बसों के आने जाने के लिए वनवे मार्ग बनाए जाएं। एसपी ने स्पष्ट किया कि यातायात के नियमों के उल्लंघन पर कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित है। उन्होंने स्कूल बसों की नियमित चेकिंग और ब्रीथ एनालाइजर के उपयोग की भी हिदायत दी।  
 

कमेंट करें
RxCZ1