सिविल सर्जन पॉजिटिव, डीपीएम के भी संक्रमित होने की आशंका

Civil surgeon positive, DPM feared to be infected
सिविल सर्जन पॉजिटिव, डीपीएम के भी संक्रमित होने की आशंका
सिविल सर्जन पॉजिटिव, डीपीएम के भी संक्रमित होने की आशंका

डिजिटल डेस्क जबलपुर । विक्टोरिया अस्पताल में सिविल सर्जन और डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम मैनेजर के पॉजिटिव आने की खबर से कर्मचारियों में संक्रमित होने का डर बढ़ गया है। दो दिन से सिविल सर्जन डॉ. सीबी अरोरा को बुखार की शिकायत थी, उनका रैपिड एंटीजन किट से किया गया, जो कि निगेटिव आया, लेकिन शाम को आई आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट में वे पॉजिटिव आए। हालाँकि एहतियात के तौर पर वे सुबह ही पूर्व सीएस डॉ. एसके पांडे को अपना चार्ज देकर छुट््टी पर चले गए थे। उनके आइसोलेशन पीरियड में रहने के दौरान जाहिर तौर पर विक्टोरिया की व्यवस्थाएँ प्रभावित होंगी। वहीं डीपीएम का काम देख रहे नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. शलभ अग्रवाल को भी बुखार व संक्रमण के लक्षण थे। उनका रैपिड टेस्ट हुआ जिसे रिकॉर्ड में नहीं लिया गया, उसके बाद कंफर्मेशन के लिए सैंपल आईसीएमआर के लिए भी भेजा गया, इसकी प्रबंधन ने पुष्टि की है। डॉ. अग्रवाल 14 दिन की छुट््टी पर होने की बात कह कर घर में आइसोलेट हुए हैं, हालाँकि उनकी आरटीपीसीआर रिपोर्ट अभी नहीं आई है, यदि वे पॉजिटिव होते हैं, उनकी जगह कौन काम देखेगा यह अभी तय नहीं हुआ है। इनके अलावा मेडिकल कॉलेज के शिशु रोग विशेषज्ञ भी पॉजिटिव आए हैं। 
स्टाफ होगा क्वारंटीन 
 विक्टोरिया में कोरोना को लेकर बेफिक्री का यह आलम है कि वहां डीपीएम डॉ. अग्रवाल के साथ 4 से 6 घंटे काम करने वाला स्टाफ रोज की तरह सक्रिय रहा। इससे अन्य कर्मचारियों में संक्रमण का डर बढ़ गया है। एक ओर विभाग में चिकित्सकों की कमी है, वहीं विशेषज्ञ चिकित्सक को संविदा नियुक्ति वाले डीपीएम पद का काम देना सीएमएचओ डॉ. रत्नेश कुररिया की भी प्रशासनिक क्षमता पर सवाल उठा रहा है। यह बात कलेक्टर के संज्ञान में भी है। 
कैसे होगा काम, कलेक्टर से लेंगे राय   
डॉ. अग्रवाल के संक्रमित होने के बाद अब डीपीएम का काम कौन देखेगा, फिलहाल इसका कोई निर्णय नहीं लिया गया है। कार्यक्रम प्रबंधन से जुड़े इस पद के लिए मैदानी सक्रियता जरूरी है और इसे आइसोलेशन में रहते किया जाना संभव नहीं है। वर्तमान में कोविड संकट को देखते हुए इस पद की जिम्मेवारी काफी बढ़ गई है, लगभग हर डाटा व कार्यक्रमों की जानकारी के लिए इस पद के अधिकारी को अधिकांश बैठकों व भोपाल स्तर पर होने वाली वीडियो कांफ्रेंसिंग में उपस्थित होना जरूरी है। सीएमएचओ डॉ. कुररिया का कहना है कि इस संबंध में वे कलेक्टर से दिशा निर्देश लेंगे। 
 

Created On :   27 Aug 2020 9:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story