दैनिक भास्कर हिंदी: किसानों का कर्ज माफ नहीं कर पाया तो दे दूंगा इस्तीफा : कुमारस्वामी

May 28th, 2018

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक के नए सीएम एचडी कुमारस्वामी आज पीएम नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात करेंगे।  कुमारस्वामी जेडीएस-कांग्रेस के गठबंधन से सीएम बनने के बाद पहली बार पीएम मोदी से मिलेंगे। वह इसके बाद महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट भी जाएंगे। बेंगलुरू लौटने के बाद कुमारस्वामी से उनके कैबिनेट के विस्तार की उम्मीद है। रविवार को सीएम कुमारस्वामी ने यह भी कहा कि वह कर्नाटक के 6.5 करोड़ लोगों की नहीं, बल्कि कांग्रेस की दया पर निर्भर हैं। उनके इस बयान पर कंट्रोवर्सी शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि यह मेरी स्वतंत्र सरकार नहीं है। 

कर्नाटक सीएम कुमारस्वामी ने कहा कि "मैं कांग्रेस की दया पर हूं। मैं राज्य के विकास के लिए जिम्मेदार हूं, यह बात अलग है। मुझे मुख्यमंत्री के रूप में अपना काम करना है, मुझे कांग्रेस के नेताओं से अनुमति लेनी है, उनकी अनुमति के बिना मैं कुछ भी नहीं कर सकता, उन्होंने मुझे समर्थन दिया है।

 

 

कृषि ऋण माफी मेरी प्राथमिकता-कुमारस्वामी

 

उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी (जेडीएस) ने पूर्ण बहुमत मांगा था, जो उन्हें नहीं मिला है। वहीं पीएम मोदी से मुलाकात के पहले मुलाकात से पहले कुमारस्वामी ने भाजपा और अन्य किसान नेताओं की आलोचना भी की। उन्होंने कहा कि किसानों के काम के लिए मैं एक कदम आगे हूं। ऋण माफी पर आपको मुझे इस्तीफा देने के लिए कहने की जरूरत नहीं है। अगर मैं ऐसा नहीं कर पाया तो मैं खुद पद से इस्तीफा दे दूंगा। कृषि ऋण माफी मेरी प्राथमिकता है।

 

किसान भाई थोड़ा इंतजार करें

कुमारस्वामी ने कहा कि अभी तक मंत्रिमंडल का गठन भी नहीं हुआ है। क्या आप एक हफ्ते इंतजार नहीं कर सकते हैं। किसानों के मसले पर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष ने आज राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है। जिसे देखते हुए सीएम कुमारस्वामी ने किसानों से अपील की है कि कोई भी किसान भाई अात्महत्या न करें, थोड़ा इंतजार करें। कांग्रेस के कर्नाटक प्रभारी केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) (जेडी-एस) के बीच द्विपक्षीय चर्चा चल रही है। एक या दो दिनों के भीतर इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। पोर्टफोलियो को अंतिम रूप देने के बाद हम तुरंत विस्तार के लिए जाएंगे। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की अनुपस्थिति पर उन्होंने कहा कि वह कैबिनेट के विस्तार को ज्यादा प्रभावित नहीं करेंगे, वह लगातार फोन पर उपलब्ध हैं।

 

सीएम कुमारस्वामी आज पीएम मोदी से मुलाकात के बाद केंद्रीय कोयला मंत्री पीयूष गोयल से भी मिलेंगे और प्रदेश के लिए बिजली उत्पादक संयंत्रों और पर्याप्त कोयला आपूर्ति करने की मांग करेंगे।