comScore

जम्मू कश्मीर में बच्चों की मौत के बाद सतना में प्रतिबंधित की गई कोल्ड बेस्ट 

जम्मू कश्मीर में बच्चों की मौत के बाद सतना में प्रतिबंधित की गई कोल्ड बेस्ट 

डिजिटल डेस्क सतना। जम्मू -कश्मीर के ऊधमपुर जिले के रामनगर इलाके में कोल्ड बेस्ट पीसी सिरप के इस्तेमाल से बच्चों की मौत के बाद मंगलवार को यहां ड्रग इंस्पेक्टर प्रियंका चौबे ने जहां इस सिरप की बिक्री पर तत्काल प्रभाव से पाबंदी लगा दी, वहीं सभी दवा विक्रेतों को स्पष्ट हिदायत दी गई है कि वे मौजूदा स्टॉक को फौरन संबंधित डीलर को वापस करते हुए इस आशय की रिपोर्ट खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के समक्ष पेश करें। ड्रग इंस्पेक्टर ने बताया कि कोल्ड बेस्ट पीसी सिरप की बिक्री पर प्रतिबंध राज्य शासन के निर्देश पर लगाया गया है। उधर, बिरसिंहपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की कोनैता आंगनवाड़ी में मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण के तकरीबन 40 घंटे बाद 7 में से 2 दुधमुहे बच्चों की मौत के बाद हिमाचल की कसौली लैब में परीक्षण के लिए भेजे गए पेंटावेलेंट, रोटावायरस ,पीसीबी और ओरल पोलियो के कुल 4 वैक्सीन में से 2 को क्लीन चिट मिल गई है।दो वैक्सीन को क्लीन चिट मिली है,उसमें  रोटावायरस और ओरल पोलियो शामिल है,जबकि पेंटावेलेंट और पीसीबी की 2 वैक्सीन की रिपोर्ट अभी नहीं है। 
 17 जनवरी को हाथोहाथ भेजे गए थे सैंपल
बिरसिंहपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की कोनैता आंगनवाड़ी केंद्र में मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण के तकरीबन 40 घंटे बाद 2 दुधमुहे बच्चों- अरुण कुशवाहा (सवा माह) और अंतिमा डोहर (ढाई माह) की मौत के कारणों की जांच  के लिए 
्रटीकाकरण में प्रयुक्त पेंटावेलेंट, पीसीवी और एफआईपीवी के वॉयल तथा सिरिंज को जब्त करते हुए 17 जनवरी को जांच के लिए 4 वैक्सीन हिमांचल प्रदेश की कसौली प्रयोगशाला प्रयोगशाला भेजा गया था। सभी वैक्सीन तय मानकों के साथ हाथोहाथ भेजे गए थे।
 

कमेंट करें
GZaRf