दैनिक भास्कर हिंदी: लोकसभा चुनाव की तैयारी : कलेक्टर ने अधिकारियों को सूची तैयार करने के निर्देश दिए

January 28th, 2019

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। कलेक्टर श्रीमती भारद्वाज ने आने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपने अधीनस्थ सभी जिला अधिकारियों को अपने अमले तथा अधिनस्थ कार्य करने वाल कर्मचारियों की सूची मोबाइल नम्बर सहित इपीडीएस साफ्टवेयर पर शीघ्र दर्ज करने के निर्देश भी दिए। बैठक में जिला पंचायत की सीईओ रजनी सिंह , अपर कलेक्टर डॉ राहुल फटिंग, अपर कलेक्टर वी पी द्विवेदी भी मौजूद थे।

कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज ने समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में उपार्जन केंद्रों से धान के उठाव और भंडारण में तेजी लाने के उपार्जन व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारियों सख्त निर्देश दिए हैं। श्रीमती भारद्वाज ने इस मामले में अपेक्षित गति दिखाई नहीं देने पर असन्तोष व्यक्त करते हुए धान के भंडारण के लिए अधिग्रहित किये गए गोदामों को तत्काल खुलवाने और सहयोग नहीं करने वाले अथवा व्यवधान पैदा करने वाले गोदाम मालिकों पर एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को दिए।

भंडारण में विपणन संघ और वेयर हॉउस कॉर्पोरेशन के बीच बेहतर समन्वय की जरूरत
श्रीमती भारद्वाज ने उपार्जन केन्द्रों से धान के उठाव और भंडारण में विपणन संघ और वेयर हॉउस कॉर्पोरेशन के बीच बेहतर समन्वय की जरूरत बताई। उन्होंने एक सप्ताह में उपार्जन केन्द्रों से धान का उठाव नहीं हो पाने पर जिला विपणन अधिकारी एवं वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन के अधिकारी को अनुशासनात्मक कार्यवाही करने  की चेतावनी बैठक में दी। उन्होंने कहा कि जल्दी ही धान के उठाव और भंडारण में अपेक्षित गति दिखाई नहीं दी तो इन अधिकारियों के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण भी दर्ज कराए जा सकते हैं। श्रीमती भारद्वाज बैठक में धान की खरीदी, उठाव, भंडारण  एयर किसानों को अब तक हुए भुगतान का ब्यौरा भी प्राप्त किया।

जय किसान ऋण माफी योजना के कार्य में गति लाएं
कलेक्टर ने समय सीमा बैठक में जय किसान ऋण माफी योजना का लाभ लेने के लिये किसानो से हरे, सफेद और गुलाबी रंग के भरवाए जा रहे फार्म और भरे हुए आवेदन पत्रों की पोर्टल पर एंट्री के कार्य मे हुए प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने इसे शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजना बताते हुए कहा कि इसके क्रियान्वयन में हर स्तर पर सतर्कता बरतनी होगी ताकि कोई भी पात्र किसान इसका लाभ लेने से वंचित न रहे।

श्रीमती भारद्वाज ने अधिकारियों जय किसान ऋण माफी योजना के तहत जिले के सभी पात्र किसानों की डेटा एंट्री का कार्य 31 जनवरी तक पूरा कर लेने की हिदायत दी। कलेक्टर ने किसानों के आवेदन पत्रों को पोर्टल पर दर्ज करने के कार्य मे ढिलाई बरतने वाले नोडल अधिकारियों की वेतन वृद्धि रोकने का प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश सम्बंधित अनुविभागीय राजस्व  को दिए।