जल्द शिफ्ट होंगे कलेक्ट्रेट के दफ्तर, तोड़कर बनाई जाएगी नई बिल्डिंग

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
सिवनी जल्द शिफ्ट होंगे कलेक्ट्रेट के दफ्तर, तोड़कर बनाई जाएगी नई बिल्डिंग

डिजिटल डेस्क,सिवनी। दशकों पुराने अव्यवस्थित भवनों में संचालित हो रहे कलेक्ट्रेट के दिन जल्द ही फिरना शुरू हो जाएंगे। करोड़़ों रुपए की लागत से नई कलेक्ट्रेट बिल्डिंग बनाने के लिए कवायद शुरू हो गई है। बिल्डिंग निर्माण के लिए वर्तमान में कलेक्ट्रेट परिसर में संचालित हो रहे कार्यालयों की शिफ्टिंग की तैयारी की जा रही है। कलेक्टर क्षितिज सिंघल के निर्देश पर अधिकारी शिफ्टिंग की प्लानिंग करने में जुटे हैं। शिफ्टिंग के बाद नई बिल्डिंग का निर्माण प्रारंभ होगा। नई बनने वाली कलेक्ट्रेट बिल्डिंग ग्राउण्ड प्लस टू मंजिला होगी, जिसकी ड्राइंग-डिजाइन भी तैयार कर ली गई है। नई बिल्डिंग में फायर फाइटिंग सिस्टम के साथ ही फर्नीचर, फर्निशिंग, एयर कंडीशनिंग, लैंड स्केपिंग, बेहतर पार्किंग, बाउण्ड्रीवाल निर्माण के साथ ही अन्य कार्य भी कराए जाएंगे। कलेक्ट्रेट से लगे वैनगंगा क्लब के विस्तारीकरण के साथ ही क्लब के नए भवन का निर्माण भी कराया जाएगा।

क्या है योजना

प्रदेश शासन द्वारा जिले को पुनर्घनत्वीकरण नीति-2022 अंतर्गत 64 करोड़ 64 लाख रुपए की सौगात दी गई है, जिसके अंतर्गत नए कलेक्ट्रेट भवन, वैनगंगा क्लब के नए भवन, अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए डी-टाइप, ई-टाइप, एफ-टाइप, जी-टाइप तथा एच टाइप आवासीय भवनों का निर्माण कराया जाना है। पुनर्घनत्वीकरण नीति-2022 अंतर्गत स्वीकृत राशि से नए अत्याधुनिक बस टर्मिनल का निर्माण भी कराया जाएगा। जिले को मिली इस सौगात के पीछे पूर्व कलेक्टर भरत यादव जो कि वर्तमान में मध्य प्रदेश गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मण्डल के कमिश्नर हैं, कि बड़ी भूमिका मानी जाती है। सिवनी कलेक्टर रहने के दौरान से ही वे नया कलेक्ट्रेट भवन बनवाने के प्रयासों में जुटे थे। हालांकि सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन व सिवनी विधायक दिनेश राय मुनमुन ने भी पुनर्घनत्वीकरण नीति-2022 अंतर्गत प्रदेश शासन से ज्यादा से ज्यादा राशि आवंटित कराने की कवायद की थी।

आईएसबीटी की तर्ज पर होगा निर्माण  

जिला मुख्यालय में पुनर्घनत्वीकरण नीति-2022 अंतर्गत नए बस टर्मिनल का निर्माण भी किया जाएगा। प्राइवेट बस स्टैण्ड के पीछे की ओर खाली भूमि पर सर्वसुविधायुक्त नया बस टर्मिनल बनाया जाएगा। बस टर्मिनल को इंटर स्टेट बस टर्मिनल(आईएसबीटी) की तर्ज पर बनाया जाएगा, जिसमें एक साथ 42 बसें खड़ी हो सकेंगी।  वहीं नए बस टर्मिनल से प्राइवेट बस स्टैण्ड को तो कनेक्ट किया ही जाएगा, साथ ही सरकारी बस स्टैण्ड को भी इससे जोड़ा जाएगा। सरकारी बस स्टैण्ड के पीछे से रास्ता निकाला जाएगा, जो प्राइवेट बस स्टैण्ड व नए बस टर्मिनल से जोड़ा जाएगा। इसका लाभ यह होगा कि सरकारी बस स्टैण्ड में आने वाली बसें भी इस रास्ते से सीधे प्राइवेट बस स्टैण्ड व नए बस टर्मिनल तक आ-जा सकेंगी।

इनका कहना है-

नए कलेक्ट्रेट भवन के निर्माण के लिए कलेक्ट्रेट परिसर स्थित कार्यालयों को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। इसकी प्लानिंग तैयार कराई जा रही है। इसके बाद शिफ्टिंग शुरू की जाएगी।
- क्षितिज सिंघल, कलेक्टर, सिवनी
 

Created On :   22 March 2023 8:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story