कोरोना : पॉजीटिव मरीज के साथ यात्रा करने वाला मेडिकल में भर्ती, अंतरराष्ट्रीय विमानों के यात्रियों की होगी जांच

Corona: Screening mandatory for international passengers
कोरोना : पॉजीटिव मरीज के साथ यात्रा करने वाला मेडिकल में भर्ती, अंतरराष्ट्रीय विमानों के यात्रियों की होगी जांच
कोरोना : पॉजीटिव मरीज के साथ यात्रा करने वाला मेडिकल में भर्ती, अंतरराष्ट्रीय विमानों के यात्रियों की होगी जांच

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कोरोना को देश-दुनियाभर में हड़कंप मचा हुआ है। ऐसे में लोग तरह-तरह के बचाव कर रहे हैं। इसी बात को ध्यान में रखकर गुरुवार को एक व्यक्ति को शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (मेडिकल) में एक 4 वर्षिय व्यक्ति को भर्ती किया गया है। उक्त व्यक्ति को कोरोना से संबंधित किसी भी प्रकार के लक्षण नहीं है लेकिन वह 20 फरवरी को भारत के करीब 20 लोगों के समूह के साथ दुबई से बंगलुरु और बंगलुरु से नागपुर की यात्रा की। इस दौरान उनके बगल वाली सीट पर तेलंगाना का एक व्यक्ति सवार था जो कोरोना पॉजीटिव आया है। ऐसे में भविष्य में होने वाले किसी भी प्रकार की शंकाओं से बचने के लिए 41 वर्षिय व्यक्ति मेडिकल में गुरुवार को शाम 7 बजे अस्पताल में भर्ती हो गया है।

अंतरराष्ट्रीय विमानों के यात्रियों की होगी पूरी जांच

कोरोना के नए पॉजीटिव मरीज मिलने के बाद हड़कंप मचा हुआ है। इसी कड़ी में गुरुवार को नागर विमानन निदेशालय (डीजीसीए) ने विमानतल को दिए गए निर्देशों में बदलाव किया है। अब अंतरराष्ट्रीय विमान में यात्रा कर नागपुर पहुंचने वाले प्रत्येक यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य कर दी गई है, जबकि पहले सिर्फ संदिग्ध होने पर ही ऐसा करने के निर्देश दिए गए थे। इतना ही नहीं, अब विदेश से नागपुर पहुंचने वाले यात्री को 14 की जगह पिछले 28 दिन की यात्रा का ब्योरा देना होगा। बुखार, कफ और सांस लेने की समस्या की जानकारी देने के पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं।

अब प्रत्येक व्यक्ति का रिकार्ड

डीजीसीए के निर्देश के बाद संतरानगरी के डॉ.बाबासाहब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल नागपुर पर 3 मार्च को हेल्प डेस्क बनाया जा चुका है। यहां अंतरराष्ट्रीय विमान से आने वाले यात्रियों को इमिग्रेशन से पहले सेल्फ रिस्पांस फार्म भरवाया जा रहा है। बुधवार-गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय विमान से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई थी। इस विमान में करीब 38 यात्री थे। ज्यादातर यात्री यूएसए से पहुंचे थे। गुरुवार को डीजीसीए द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग को अनिवार्य करने पर अब गुरुवार-शुक्रवार की रात को सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इतना ही नहीं, नागपुर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का रिकॉर्ड रखा जाएगा, जिसकी रिपोर्टिंग करनी होगी।

एनडीआरएफ ने जागरुक किया

नेशनल डिजास्टर रिस्पांस टीम (एनडीआरएफ) की मेडिकल टीम ने गुरुवार को िवमातनल के ट्रांजिट हॉल में एक जागरुकता का आयोजन किया, जिसमें विमानतल केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), सभी विमान कंपनियों के अधिकारी, कर्मचारी, इमिग्रेशन और कस्टम विभाग के अधिकारी, जेनस और नास एविएशन कंपनी के डाइवर, लोडर आदि कर्मचारियों के अलावा अन्य संबंधित कर्मचारी को अंतरराष्ट्रीय यात्रा करके आने वाले व्यक्ति से व्यवहार करने की तरीका बताया। वहीं, किसी भी स्थिति में अफराफरी की स्थिति ना बने इसके लिए बात करने के लहजे से लेकर अन्य कई तरीके सुझाए।

 

Created On :   5 March 2020 4:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story