कोरोना वैक्सीनेशन: दूसरे चरण के पहले दिन 1106 वर्कर्स ने लगवाया टीका, एसएएफ 6वीं बटालियन में सिर्फ 4 टीके लगे

Corona Vaccination: 1106 workers vaccinated on the first day of the second phase, only 4 vaccines in SAF 6th Battalion
कोरोना वैक्सीनेशन: दूसरे चरण के पहले दिन 1106 वर्कर्स ने लगवाया टीका, एसएएफ 6वीं बटालियन में सिर्फ 4 टीके लगे
कोरोना वैक्सीनेशन: दूसरे चरण के पहले दिन 1106 वर्कर्स ने लगवाया टीका, एसएएफ 6वीं बटालियन में सिर्फ 4 टीके लगे

 
 

डिजिटल डेस्क जबलपुर।  कोरोना महामारी जब अपने चरम पर थी, तब पूरी दुनिया जल्द से जल्द वैक्सीन आने का इंतजार कर रही थी। अब जब संक्रमण कम है और वैक्सीन आने के बाद टीकाकरण शुरू हो गया है, वैक्सीन लगवाने के प्रति वैसा उत्साह नहीं दिख रहा, जितनी बेताबी इंतजार के वक्त थी। इसकी बानगी खुद आंकड़े दे रहे हैं। जिले में सोमवार से कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हुआ। उम्मीद की जा रही थी कि ज्यादा से ज्यादा फ्रंट लाइन वर्कर्स टीका लगवाएंगे, लेकिन 18 केंद्रों पर मात्र 23 फीसदी वैक्सीनेशन ही हुआ। हैल्थ वर्कर्स की तरह फ्रंट लाइन वर्कर्स ने भी टीके से दूरी बनाई और 1106 लोगों ने ही टीका लगवाया। टीकाकरण के लिए सिर्फ सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों को सेंटर बनाया गया, जहां पर राजस्व एवं पुलिस विभाग, नगरीय निकाय, पंचायत एवं एस.ए.एफ. छठवीं बटालियन एवं केन्द्रीय जेल के अधिकारी-कर्मचारियों को टीका लगाया गया। टीकाकरण में कोविशील्ड के साथ कोवैक्सीन के डोज भी लगाए गए।

एक नजर
- जिले में वैक्सीनेशन के लिए 18 केंद्र बनाए गए, इनमें से 8 ग्रामीण क्षेत्रों में थे।

- 34 सेशन में 4760 फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाने का लक्ष्य था।

- कई केंद्र ऐसे रहे जहां घंटों इंतजार के बाद भी गिनती के लोगों टीका लगवाया।

- कई जगहों पर 11 बजे तक कोई टीका लगवाने नहीं पहुंचा।


6वीं बटालियन में सबसे कम लगे टीके

एसएएफ 6वीं बटालियन रांझी में 280 हितग्राहियों को टीका लगना था, लेकिन सिर्फ 4 ने ही टीका लगवाया। जिला अस्पताल में 5 सेशन रखे गए, जहां 250 टीके लगे। इसके अलावा पुलिस कर्मियों को पुलिस लाइन स्थित हॉस्पिटल में, जेल कर्मियों को केन्द्रीय जेल अस्पताल में, छठवीं बटालियन के जवानों को बटालियन स्थित अस्पताल में तथा आरपीएफ कर्मियों को रेलवे अस्पताल में टीके लगाए गए।


कोवैक्सीन के साथ भरा फार्म
जिले में पहली बार दो वैक्सीन अलग-अलग केंद्रों पर लगाई गईं। कुछ केंद्रों पर जहां पूर्व में आई कोविशील्ड के डोज लगाए गए, वहीं ज्यादातर केंद्रों पर कोवैक्सीन के टीके लगे। जहां पर कोवैक्सीने के टीके लगे, वहां हितग्राही से एक फार्म भी भराया गया। कोविशील्ड के डोज विक्टोरिया, मेडिकल और मनमोहन नगर के स्वास्थ्य केंद्र में लगाए गए।

कलेक्टर ने लगवाई वैक्सीन

जिला कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने भी फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में वैक्सीन लगवाई। दिन में प्रशासनिक कार्यों की व्यस्तता के चलते कलेक्टर वैक्सीन लगवाने शाम को जिला अस्पताल विक्टोरिया पहुंचे। इस मौके पर सीएमएचओ डॉ. मनीष मिश्रा, सिविल सर्जन डॉ राजकुमार चौधरी एवं जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एसएस दाहिया मौजूद थे।

ऑफलाइन भी लगे टीके

उज्जैन के कुछ पुलिस कर्मी जिनकी ड्यूटी शहर में है, उन्हें ऑफलाइन टीका लगाया गया। डॉ. केके वर्मा, नोडल अधिकारी विक्टोरिया ने बताया कि दरअसल इन पुलिस कर्मियों को जो मैसेज मिला, उसमें अपने गृह जिले के बूथ पर टीका लगवाने की जानकारी थी। इसके बाद निर्णय लिया गया, ऐसे पुलिस कर्मियों को भी टीका लगाया जाए और बाद में उनकी एंट्री पोर्टल में करा दी जाएगी।  

Created On :   8 Feb 2021 5:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story