comScore

कोरोना: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का ऐलान- दिल्ली में हर महीने होगा सीरो सर्वे

कोरोना: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का ऐलान- दिल्ली में हर महीने होगा सीरो सर्वे

हाईलाइट

  • अब पूरे दिल्ली में कराया जाएगा सीरो सर्वे
  • पहले सिर्फ कंटेनमेंट जोन में हुआ था सर्वे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना संकट के बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने ऐलान किया है कि, अब दिल्ली में हर महीने सीरो सर्वे कराया जाएगा। बता दें कि, दिल्ली में पहले सीरो सर्वे सिर्फ कंटेनमेंट जोन में किया गया था, लेकिन अब पूरे शहर का सर्वे कराया जाएगा, जो कि हर महीने के पहले हफ्ते में होगा।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, सीरो सर्वे पांच अगस्त तक जारी रहेगा और इस दौरान दिल्ली के लगभग सभी इलाकों में निवासियों का सैंपल एकत्रित किया जाएगा। इस सर्वे के नतीजे बताते हैं कि शहर में कितने प्रतिशत व्यक्ति कोरोना से संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हो चुके हैं।

पहला सीरो सर्वे दिल्ली के कंटेनमेंट जोन में हुआ
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, दिल्ली सरकार अब हर महीने सीरो सर्वे करवाएगी। पहला सीरो सर्वे दिल्ली के कंटेनमेंट जोन के अंदर रहने वाले लोगों पर किया गया था। दूसरा सर्वे कंटेनमेंट जोन के अंदर और बाहर दोनों स्थानों पर किया गया। अब सरकार तीसरा सर्वे करवाने जा रही है।

हर्ड इम्यूनिटी बनने पर नए केस आने बंद हो जाएंगे
सत्येंद्र जैन ने कहा, अभी तक के सीरो सर्वे के जो नतीजे सामने आए हैं, उससे पता चलता है, दिल्ली की लगभग 25 प्रतिशत आबादी कोरोना से संक्रमित होने के बाद ठीक हो चुकी है। हालांकि दिल्ली में अभी भी हर्ड इम्यूनिटी डेवलप नहीं हुई है। जब समुदाय में 40 से 70 प्रतिशत लोग इस बीमारी से ठीक हो जाएं, तब हर्ड इम्यूनिटी होती है। हर्ड इम्यूनिटी बनने पर नए केस आने बंद हो जाएंगे, लेकिन अभी नए केस आ रहे हैं।

दिल्ली की 23 फीसदी से ज्यादा की आबादी कोरोना की चपेट में
सीरो सर्वे से पता चला है कि दिल्ली की 23.48 फीसदी आबादी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुकी है। इसका एक मतलब यह भी है कि दिल्ली के हर चौथे शख्स में एंटीबॉडीज डेवलप हो चुकी है। कोरोना संक्रमित व्यक्ति जब स्वस्थ हो जाता है, उसके दो सप्ताह के बाद शरीर में इस प्रकार की एंटीबॉडी पाई जाती है।

सीरो सर्वे का नतीजा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया है। यह सीरो सर्वे 27 जून से 10 जुलाई के बीच हुआ था। नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल और दिल्ली सरकार ने मिलकर यह सर्वे किया था। सर्वे में यह भी आया है कि कोरोना से संक्रमित होने वाले ज्यादातर लोग बिना लक्षण वाले हैं।

दिल्ली में कम्युनिटी में स्प्रेड है
वहीं दिल्ली में कोरोना वायरस के कम्युनिटी स्प्रेड को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, दिल्ली में कम्युनिटी में स्प्रेड है। यह मैंने सिर्फ आज नहीं कहा, पिछले दो महीने से कह रहा हूं कि कम्युनिटी में स्प्रेड है। सत्येंद्र जैन ने कहा, अब इसको कम्युनिटी स्प्रेड कहें या नहीं कहें, यह एक तरह से डिक्शनरी वर्ड है। दिल्ली में कोरोना का सामुदायिक संक्रमण हो चुका है या नहीं, इस बारे में तो केंद्र सरकार और एनसीडीसी ही फैसला करेंगे।

सत्येंद्र जैन ने स्पष्ट किया कि, कोरोना के कम्युनिटी संक्रमण की औपचारिक घोषणा नियम के मुताबिक केवल केंद्र सरकार ही कर सकती है। हालांकि उन्होंने यह खुले शब्दों में स्वीकार किया कि दिल्ली में समुदाय के अंदर कोरोना का संक्रमण फैल गया है।

कोरोना मरीजों की संख्या सवा लाख से अधिक
दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या बढ़कर सवा लाख से अधिक हो चुकी है। हालांकि इनमें से एक लाख से अधिक लोग अभी तक स्वस्थ हो चुके हैं। बीते 24 घंटे के दौरान दिल्ली में कोरोनावायरस से 27 लोगों की मृत्यु हुई है। अभी तक यहां कोरोना से कुल 3690 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। 24 घंटे के दौरान दिल्ली में 1349 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। अबतक कुल 1 लाख, 25 हजार 96 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 1,06,118 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। दिल्ली में 15,288 एक्टिव केस हैं।

कमेंट करें
ctnae