पेट्रोल पम्पों में लगी भीड़, हालात बिगड़े तो पुलिस ने संभाला मोर्चा

Crowd in petrol pumps, if the situation worsens, the police took charge
पेट्रोल पम्पों में लगी भीड़, हालात बिगड़े तो पुलिस ने संभाला मोर्चा
प्रशासन ने की अपील पेट्रोल पम्पों में लगी भीड़, हालात बिगड़े तो पुलिस ने संभाला मोर्चा

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा। तेल कंपनियों की आपूर्ति घटने और स्टॉक करने की होड़ लगने की वजह से जिले में गुरुवार को तेल के आपातकाल जैसी स्थिति देखने मिली। 30 से 40 प्रतिशत पेट्रोल पम्प देर शाम तक बंद कर दिए गए। जो खुले रहे उनमें बेतहाशा भीड़ देखने मिली। हालातों को देखते हुए पुलिस ने मोर्चा संभाला और पम्पों को बंद कर स्टॉक करने वालों पर लगाम लगाने की कोशिश की।

जानकारी अनुसार तेल कंपनियों के द्वारा आपूर्ति घटाने की वजह से मांग के आधार पर सप्लाई प्रभावित हुई है। बीते एक माह से ऐसे ही हालात बने हुए हैं। गुरुवार को जिले में अचानक पेट्रोल-डीजल की मांग बढऩे की वजह से पम्पों पर भीड़ बेकाबू हो गई। रोजाना की खपत से ज्यादा की मांग बढऩे के कारण 30 से 40 प्रतिशत पेट्रोल पम्प ड्राय हो गए। जो पेट्रोल पम्प खुले मिले उनमें लोगों की भीड़ बेकाबू हो गई। शहर में शाम 6 बजे के बाद तीन पेट्रोल पम्प बंद कर दिए गए। शेष पेट्रोल पम्पों में भीड़ बढऩे से पुलिस ने स्टॉक करने वालों को खदेड़ा, जरूरत मंदों को जरूरत के मुताबिक पेट्रोल लेने की सलाह दी।

लोग घबराएं नहीं,किल्लत नहीं है-

लोग जबरदस्ती पैनिक न हों, जिले में पेट्रोल डीजल की कोई दिक्कत नहीं है। पम्पों के बंद होने की खबरें निराधार है। जिले में सभी पेट्रोल पम्पों में पर्याप्त मात्रा में है। भले ही गुरुवार को कुछ पेट्रोल पम्पों में स्टॉक खत्म हो गया था, लेकिन सप्लाई जारी है। शुक्रवार से बंद हुए पम्पों में भी पर्याप्त स्टॉक पहुंच जाएगा। लोग जबरन स्टॉक न करें। जरूरत के हिसाब से उपयोग करें।
अतुल सिंह, (संयुक्त कलेक्टर)

बंद हुए पम्पों में भी इमर्जेंसी स्टॉक-

तेल कंपनियों के नियमों के अनुसार प्रत्येक पम्प में इमर्जेंसी स्टॉक को लॉक कर दिया जाता है। जो कि इमर्जेंसी सेवाओं के लिए बहाल होता है। इसके बावजूद डीलर्स भी 2 से 5 प्रतिशत तक का रिजर्व स्टॉक रखते हैं।

सप्लाई प्रभावित है, लेकिन इतनी भी खराब नहीं-

पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल राठी का कहना है कि तेल कंपनियों ने सप्लाई कम कर दी है। 5 टैंकर की डिमांड पर 4 टैंकर की ही सप्लाई कर रही हैं। इसीलिए आपूर्ति प्रभावित है। गुरुवार को हालात खराब होने की मुख्य जरूरत से ज्यादा डिमांड सामने आई है। कुछ पेट्रोल पम्प में शाम को तेल खत्म हुआ है, लेकिन उनके भी टैंकर रास्ते में हैं।
 

Created On :   17 Jun 2022 11:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story