हादसों में हो रहीं मौतें, कुरई-पिण्डकापार में बनाया जाए फोरलेन बायपास

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
नितिन गड़करी को सांसद ने सौंपा मांग पत्र हादसों में हो रहीं मौतें, कुरई-पिण्डकापार में बनाया जाए फोरलेन बायपास

डिजिटल डेस्क,सिवनी। सिवनी-नागपुर के बीच फोरलेन नेशनल हाइवे पर स्थित कुरई विकासखण्ड मुख्यालय व उससे लगे पिण्डकापार में फोरलेन बायपास बनाकर हाइवे का यातायात संचालित किए जाने की मांग केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी से की गई है। दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री से मिलकर सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन के द्वारा इस संबंध में उन्हें मांग पत्र सौंपकर इसकी मंजूरी दिए जाने आग्रह किया गया है। फोरलेन निर्माण के बाद विगत एक वर्ष में भारी वाहनों सहित अन्य वाहनों की तेज गति के कारण कुरई-पिण्डकापार में लगभग एक दर्जन सड़क दुर्घटनाएं हो चुकी हैं, जिनमें जनहानि हुई हैं।

पिछले माह 26 फरवरी की रात भी कुरई में ट्रक से कुचलकर दो लोगों की जान गई थी। सड़क हादसों का उल्लेख करते हुए सांसद डॉ. बिसेन ने सौंपे गए पत्र में कहा है कि कुरई विकासखण्ड मुख्यालय होने के कारण यहां स्कूल-कॉलेज के अलावा तहसील कार्यालय, अस्पताल, बैंक, सोसायटी सहित अन्य विकासखण्ड स्तरीय कार्यालय संचालित हैं, जिन तक पहुंचने के लिए फोरलेन को क्रॉस करना पड़ता है। स्कूल के छात्र-छात्राओं के अलावा प्रतिदिन ईलाज एवं सरकारी कामकाज के लिए समूचे विकासखण्ड के हजारों ग्रामीणजनों का कुरई आना-जाना होता है। हादसों से हो रही जनहानि के चलते कुरई-पिण्डकापार में बायपास बनाया जाना आवश्यक है।

हो चुका भूमि का अधिग्रहण

मोहगांव-खवासा फोरलेन प्रोजेक्ट में पूर्व में कुरई-पिण्डकापार के भीतर से सड़क बनाने की बजाए बायपास बनाने की योजना शामिल थी। इसके लिए निजी एवं शासकीय भूमि का अधिग्रहण किया जाकर मुआवजे का भुगतान भी किया गया था, लेकिन कुरई के व्यापारियों के भारी विरोध के चलते फोरलेन कुरई के भीतर से बनाई गई। अब बढ़ती हुई सड़क दुर्घटनाएं और उससे हो रही जन हानि के कारण इस आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र की जनता द्वारा अधिग्रहित की गई भूमि पर बायपास निर्माण की मांग जोर पकड़ रही है। भूमि अधिग्रहण व मुआवजा भुगतान पूर्व में हो जाने की जानकारी भी सांसद डॉ. बिसेन ने केन्द्रीय मंत्री श्री गड़करी के संज्ञान में लाई है।
 

Created On :   28 March 2023 7:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story