विवाद में नर्मदा में गिरा युवक: एसडीईआरफ की टीम की मदद से गोताखोरों ने बाहर निकाला

July 21st, 2022

डिजिटल डेस्क, मंडला। मंडला रपटा घाट में सुबह करीब 11 बजे छोटे पुल पर दो युवकों की बीच हुये विवाद के दौरान एक युवक नर्मदा में गिर गया। युवक बहकर टापू के पास पहुंचा। जहां वह सुरक्षित हो गया। इसके बाद स्थानीय गोताखोरों की मदद से एसडीईआरएफी की टीम ने युवक का रेस्क्यू किया है। विवाद करने वाले युवक से पुलिस पूछताछ कर रही है।

जानकारी के मुताबिक संतराम मसराम निवासी धनवाही जिला सिवनी मंडला में रपटा घाट के पास रहकर यही मजदूरी करता है। गुरूवार को जब वह पुल के पास सो रहा था, तभी उसका मोबाइल गायब हो गया। इसी दौरान  वहां से रामकुमार उइके निवासी चिचोली नैनपुर निकाला। इसे देखकर संतराम को मोबाइल चोरी करने का शक हुआ। जिसके चलते उसने रामकुमार से मोबाइल के बारे में पूछा। रामकुमार वहां से दौड लगाकर जाने लगा। तभी संतराम ने उसे पकड़ लिया और कहा कि मोबाइल बताओ। इसी दौरान रामकुमार  नर्मदा में गिर गया। रामकुमार थोड़ा दूर बहकर टापू में सुरक्षित हो गया।

स्थानीय गोताखोर ने की मदद-

युवक के टापू तक सुरक्षित जाने के बाद दुर्गेश झारिया,किशन मरकाम तैरकर टापू तक गये। यहां दोनो के युवक की कमर से रस्सा बांधा और उसे दूसरे टापू तक लेकर आये। यहां एसडीईआरफ की टीम पुल पर तैनात रहती है, जिससे टीम ने सदस्य भी एक्टिव हो गये। एक टीम का सदस्य लाइफ जैकिट लेकर दूसरे टापू पर पहुंचा और यहां से भी छोटे रपटा पुल तक एसडीईआरफ टीम से मदद से लाया। यहां विवाद के दौरान एसडीईआरफ की टीम ने संतराम मसराम को कार्यालय में बैठाया लिया था। युवक को बचाने के लिए दोनो को कोतवाली पुलिस के सुपुर्द कर दिया।

पुलिस कर रही पूछताछ-

इस विवाद के बाद मंडला में युवक के गिरने के मामले को लेकर कोतवाली पुलिस के द्वारा जांच की जा रही है। पुलिस ने संतराम मसराम से पूछताछ कर रही है। पुलिस यह पता कर रही है कि विवाद में युवक खुद गिरा है या फिर संतराम मसराम ने जानबूझकर गिराया है। पुलिस गिरने वाले युवक के बयान के आधार पर जांच कर रही है। हालाकि संतराम का कहना है कि रामकुमार को उसने नहीं गिराया है, वह उससे छूटकर गिर गया है।

रैलिंग निकल गई, पर आवाजाही नहीं रूकी-

यहां छोटे रपटा पुल पर बारिश के कारण रैलिंग निकाल ली गई है। जिससे यहां पुल खतरनाक हो गया है। इस पुल पर कोई घटना ना हो इसके लिए एसडीईआरएफ की टीम भी तैनात है लेकिन पुल पर आवाजाही नही रूकी है। यहां से बेरोकटोक लोग आवाजाही कर रहे है। जिससे यहां कभी भी कोई हादसा हो सकता है। पुल पर आवाजाही बंद नहीं की जा रही है। पुल पर आवाजाही बंद होती है यहां पुल के ऊपर विवार की स्थिति भी नही बन पाती।

इनका कहना है

मोबाइल चोरी के विवाद के कारण यह घटना हुई है।  युवक नर्मदा में 100 मीटर तक बहकर टापू तक चला गया था। एसडीईआरएफ टीम ने युवक को सुरक्षित बाहर निकाला है। विवाद करने वाले युवक को पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है।
(हेमराज परस्ते, एसडीईआरएफ प्रभारी)