एक गांव ऐसा भी जहां नहीं है कोई विवाद, आपसी सामंजस्य से सुलझाते हैं मामले

Even in a village where there is no dispute, matters are resolved through mutual reconciliation
एक गांव ऐसा भी जहां नहीं है कोई विवाद, आपसी सामंजस्य से सुलझाते हैं मामले
एक गांव ऐसा भी जहां नहीं है कोई विवाद, आपसी सामंजस्य से सुलझाते हैं मामले


डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। भागदौड़ भरी जिंदगी और परिवार के पालन पोषण की जद्दोजहद में आज लोग मानसिक रूप से कमजोर हो रहे हैं और छोटी-छोटी बातों में बड़े-बड़े विवाद हो जाते हैं। ऐसे दौर में जिले में एक गांव ऐसा भी है जहां पर कोई विवाद नही है। इस गांव के लोग थानें या कोर्ट के चक्कर नही काटते। बल्कि कोई मनमुटाव होने पर आपस में सुलह कर लेते हैं। सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने जिले के अमरवाड़ा विकासखंड ऐसे ही एक गांव को विवादहीन ग्राम घोषित किया है। जिले के अमरवाड़ा विकासखंड की ग्राम पंचायत भाजीपानी के अंर्तगत आने वाला ग्राम चारगांव पिंजारा एक विवादहीन ग्राम घोषित किया गया है। इस गांव में ग्रामीणों के बीच कोई विवाद नही है। यहां के लोग थानें या कोर्ट के चक्कर नही काटते  बल्कि खुद के छोटे मोटे मनमुटाव आपसी सामंजस्य से सुलझा लेते हैं। सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीपति एसए बोबड़े ने राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के एक कार्यक्रम में इस गांव को जबलपुर से ऑनलाइन विवादहीन ग्राम घोषित किया है।
जिला न्यायाधीश रहे मौजूद, ग्रामीणों का किया सम्मान
राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर की विवादहीन ग्राम योजना के अंर्तगत ग्राम चारगांव पिंजारा को विवादहीन ग्राम के रूप में चिन्हित किया गया। इस ग्राम की सीजेआई के द्वारा की गई ऑनलाइन घोषणा के दौरान जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बीएस भदौरिया, सचिव एवं अपर जिला न्यायाधीश अरविंद गोयल, अपर जिला जज निशा विश्वकर्मा, अजय करोठिया, न्यायाधीश संध्या मरावी, पलक राय सहित एसडीएम दीपक वैध, ग्राम सरपंच ब्रजलाल उईके सहित क्षेत्र के अन्य अधिकारी ग्राम में उपस्थित रहे। जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने ग्राम में कोई भी विवाद नही होने पर गा्रामीणों का सम्मान भी किया है।
इनका कहना है-
हम लोग सतत रूप से ऐसे ग्राम को चयन करने का प्रयास करेंगे जिसमें विवाद ना हो ताकि जिले के ग्रामों को विवादविहीन घोषित किया जा सके और दूसरे ग्राम ऐसे ग्रामों से प्रेरणा ले सकें।
बीएस भदौरिया, डीजे एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण

 

Created On :   18 Oct 2020 5:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story