comScore

बर्तन फैक्ट्री की आड़ में चल रहा था जहरीली शराब का कारखाना

January 21st, 2019 16:52 IST
बर्तन फैक्ट्री की आड़ में चल रहा था जहरीली शराब का कारखाना

डिजिटल डेस्क, सतना। मदिरा का गैर कानूनी धंधा चला रहे माफिया पर आबकारी विभाग ने कार्यवाही की है। मुखबिर की सूचना पर उचेहरा थाने से मात्र एक किलोमीटर की दूरी पर संचालित बर्तन फैक्ट्री में छापा मारकर सैकड़ों लीटर जहरीली मदिरा तो जब्त की गई, साथ ही 22 क्विंटल से ज्यादा लाहन व अन्य साजो सामान भी बरामद किया गया। यहां एसिड व यूरिया मिलाकर जहरीली शराब तैयार की जा रही थी। हालांकि फैक्ट्री चलाने वाले दोनों भाई उनके गुर्गे हाथ नहीं आए।

खुली रह गई आंखें
मौके पर पहुंचे आबकारी अमले ने जब फैक्ट्री की तलाशी ली तो फूल के बर्तन बनाने के साजो-सामान के साथ महुआ शराब तैयार करने की सामग्री बिखरी मिली। मौके पर 55 लीटर क्षमता के 4 जरिकेनों में 220 लीटर कच्ची शराब के अलावा प्लास्टिक की 45 बोरियों में साढ़े 22 क्विंटल लाहन, सीमेंट की 6 टंकियां और ड्रम बरामद हुए, जिनका इस्तेमाल महुआ सड़ाने से लेकर शराब तैयार करने में होता था। जब्त माल की कीमत 1 लाख 44 हजार रूपए निकाली गई। फैक्ट्री से यूरिया और एसिड भी मिला है, जिससे यह प्रमाणित हो रहा है कि नशा बढ़ाने के लिए लोगों की जान से खिलवाड़ भी किया जा रहा था। ऐसे में आबकारी अमले ने शराब की जांच कराने का निर्णय लिया है। यह फैक्ट्री थाने से मात्र 1 किलोमीटर की दूरी पर चल रही थी। इसके बावजूद पुलिस को भनक तक नहीं लगी।

सगे भाई चला रहे थे फैक्ट्री
मौके से कोई आरोपी हाथ नहीं आया, पर जब पूछताछ की गई तो पता चला कि ताम्रकार मोहल्ला निवासी धन्ने ताम्रकार पुत्र लल्लू और उसका भाई राजू ताम्रकार फैक्ट्री चलाते हैं। इनके द्वारा ही शराब बनाई और बेची जाती है। तलाशी में एक डायरी व रजिस्टर भी मिले, जिनमें कच्चा माल खरीदने और तैयार माल बेचने के अलावा फुटकर व थोक खरीददारों की जानकारी दर्ज थी। डायरी मिलने को बड़ी सफलता माना जा रहा है।

खोखर्रा में 72 लीटर मदिरा मिली
वहीं फैक्ट्री पकड़ने के बाद जब आबकारी टीम वापस आ रही थी, तभी मुखबिर ने अवैध शराब की बड़ी खेप की तस्करी की खबर दी। लिहाजा पूरा अमला खोखर्रा की तरफ कूच कर गया, जहां कछियान टोला के पास नदी के किनारे तलाशी लेने पर 3 जरीकेनों में 72 लीटर महुआ शराब बरामद हुई। इस कार्रवाई में आरोपी दूर से ही टीम को देखकर चम्पत हो गए तो इटहा-खोखर्रा निवासी लालबहादुर कुशवाहा पुत्र अनन्ता के कब्जे से 5 लीटर मदिरा जब्त की गई है।

कमेंट करें
eo9Ky