रांझी में पकड़ी गयी नकली घी बनाने की फैक्ट्री

Fake ghee factory caught in Ranjhi
रांझी में पकड़ी गयी नकली घी बनाने की फैक्ट्री
रांझी में पकड़ी गयी नकली घी बनाने की फैक्ट्री

डिजिटल डेस्क जबलपुर । रांझी थाना क्षेत्र स्थित बड़ा पत्थर में जेपी मेमोरियल स्कूल के पीछे नारायण आयल स्टोर का संचालक विष्णु गुप्ता नकली देशी घी तैयार कर बाजार में खपा रहा था। मुखबिर से सूचना मिलने पर थाना पुलिस व क्राइम ब्रांच की टीम ने उसके कारखाने में छापामारी कर बड़ा गोरखधंधा पकड़ा। कार्रवाई के दौरान मकान में करीब 5 क्विंटल तैयार किया गया नकली घी व नकली घी तैयार करने के उपयोग में आने वाला सामान जब्त किया है। पुलिस को देखते ही कारखाना संचालक विष्णु ने भागने का प्रयास किया। मौके से 5 क्विंटल देशी नकली घी डालडा, वनस्पति तेल के डिब्बे बरामद किए गए है।  
मामला खाद्य विभाग को सौंपा -  खाद्य सुरक्षा विभाग के अमरीश दुबे  ने बताया कि पुलिस टीम द्वारा कार्रवाई कर एक प्रतिवेदन विभाग को भेजा गया है। जब्त किए गए नकली घी की सैंपलिंग जाँच के लिए भोपाल भेजी जाएगी और वहाँ से जाँच रिपोर्ट आने के उपरांत प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।
मिलावट का खेल उजागर
पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह डालडा और वनस्पति का उपयोग कर घी तैयार करता था और खुशबू के लिए एसेंस मिलाता था। उसके बाद उसकी पैकिंग कर बाजार में बेचता था। यह कारोबार लंबे समय से चल रहा था। 
कड़ाही व गंज भी जब्त किए - कार्रवाई के दौरान पुलिस ने कारखाने से कड़ाही व गंज आदि सामान जब्त किया है। पूछताछ में पता चला कि आरोपी द्वारा कड़ाही व गंज में डालडा उबाला जाता था, मिक्सर मशीन से उसकी अच्छी तरह मिलावट की जाती थी, फिर उसे ठंडा कर बर्तनों में जमाया जाता था।
 

Created On :   25 Aug 2020 8:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story