इस वर्ष सावन में पाँच सोमवार, बरसेगी शिव जी की कृपा

Five Mondays in Sawan this year, will bless Shiva
इस वर्ष सावन में पाँच सोमवार, बरसेगी शिव जी की कृपा
इस वर्ष सावन में पाँच सोमवार, बरसेगी शिव जी की कृपा

मास के प्रथम और अंतिम दिन भी सोमवार, उपासना के लिए बना अद्भुत संयोग, 29 दिनों का रहेगा सावन
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
इस वर्ष सावन मास में पाँच सोमवार पड़ रहे हैं जो पूजन-आराधना के लिए शुभ संकेत हैं। भक्तजन शिव आराधना कर शिव जी की कृपा पा सकेंगे। इन शुभ योगों में की गई भगवान शिव की पूजा से विशेष फल मिलता है। पूजा-पाठ में शिवजी का अभिषेक करने से आयु, धन और स्वास्थ्य में वृद्धि होती है। 6 जुलाई से हो रही सावन की शुरूआत के पहले दिन ही सोमवार है तथा सावन मास के आखिरी दिन 3 अगस्त सोमवार रहेगा। यानी इस बार सावन की शुरूआत सोमवार से होकर इसका समापन भी सोमवार को ही होगा। ऐसा ही संयोग 3 साल पहले 2017 में बना था। पं. रोहित दुबे ने बताया कि  इस बार सावन का महीना 29 दिनों का होगा। शुक्लपक्ष की अष्टमी तिथि के क्षय होने के कारण ऐसा होगा। इस बार सावन महीने की शुरूआत उत्तराषाढ़ा नक्षत्र और वैधृति योग में होगी। लेकिन बृहस्पति का अपनी ही राशि धनु में होना शुभ है। इसके साथ ही चंद्रमा मकर राशि में रहेगा। सावन में 25 से ज्यादा शुभ योग बन रहे हैं। सावन महीने में 11 सर्वार्थ सिद्धि, 3 अमृत सिद्धि और 12 दिन रवि योग रहेंगे।
किस दिन कौन से व्रत व पर्व 
पं. राजकुमार शर्मा शास्त्री ने बताया कि  श्रावण माह में हर सोमवार को व्रत और भगवान शिव की पूजा करने से सभी तरह की परेशानियाँ खत्म हो जाती हैं और बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाता है। सावन सोमवार से ही सोलह सोमवार व्रत की शुरूआत होती है। श्रावण मास में 10 जुलाई को मोनी पंचमी, 14 जुलाई को मंगला गौरी व्रत, 16 जुलाई को एकादशी, 18 जुलाई को प्रदोष, 20 जुलाई को हरियाली और सोमवती अमावस्या, 23 जुलाई को हरियाली तीज, 25 जुलाई को नागपंचमी और 3 अगस्त को रक्षाबंधन मनाया जाएगा।
श्रद्धालुओं में आएगी कमी - इस बार कोरोना संक्रमण के कारण शिव मंदिरों में सावन में श्रद्धालुओं की संख्या में काफी कमी आने की संभावना है। माना जा रहा है कि सावन पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति मिल सकती है। इसके तहत मंदिरों को सेनिटाइज भी किया जाएगा।
 

Created On :   2 July 2020 9:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story