दैनिक भास्कर हिंदी: सब्जी मंडी में भड़की आग, आधा दर्जन दुकानें खाक

April 28th, 2018

डिजिटल डेस्क  कटनी । बिलैया तलैया स्थित सब्जी मंडी में शुक्रवार रात बिजली के शार्ट सर्किट से भड़की आग में आधा दर्जन दुकानें जलकर खाक हो गईं। आग इतनी विकराल थी कि दुकानों में रखे सब्जियों के बोरे एवं सामग्री जल कर राख हो गए। फायर ब्रिगेड कर्मियों ने लगभग तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इस अग्निदुर्घटना में आग से व्यापारियों को लगभग 20-25 लाख रूपए की क्षति का अनुमान है।   

जानकारी के अनुसार सब्जी मंडी स्थित एक दुकान में शार्ट सर्किट से आग भड़क उठी और कुछ ही देर में फैलना शुरू हो गई। देखते ही देखते मंडी की लगभग आधा दर्जन दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। आग लगने की सूचना मिलते ही नगर निगम के फायर ब्रिगेड ने स्थानीय व्यापारियों की मदद से लगभग तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।  आग पर जब तक काबू पाया जाता तब तक दुकानों के अंदर रखा अधिकांश सामान जलकर खाक हो चुका था। 

इन व्यापारियों को हुआ नुकसान 
जानकारी के अनुसार सब्जी मंडी की दुकानों में आग लगने से दीनानाथ विश्वकर्मा, शंकरलाल कुशवाहा, चांदतारा कुशवाहा, समर बहादुर मौर्य, वैभव कुशवाहा, प्रेमा बाई कुशवाहा, बाबूमल चेतवानी, कैलाश पटेल, राजा कबाड़ी, कमलेश खटीक और अजय कुमार कुशवाहा की दुकानों को नुकसान हुआ है। 

विधायक और मेयर पहुंचे 
आग लगने की जानकारी मिलते ही विधायक संदीप जायसवाल एवं महापौर शशांक श्रीवास्तव मौके पर पहुंचे। दोनों जनप्रतिनिधियों ने पीड़ित व्यापारियों को उचित मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया। इस दौरान विधायक श्री जायसवाल ने सभी पीड़ित व्यापारियों को पांच-पांच हजार रूपए की तात्कालिक मदद विधायक निधि से करने की घोषणा की। दूसरे दिन महापौर  टीम लेकर सब्जी मंडी पहुंचे और क्षति का आंकलन कराया। 

बीड़ी की चिंगारी से जंगल में भड़की आग- बरही वन परिक्षेत्र के कुआं के ददराटोला के जंगल में शुक्रवार को आग भड़क उठी। दोपहर में लू के थपेड़े लगते ही आग बौरा गई और लगभग दस हेक्टेयर एरिया को अपनी चपेट में ले लिया। वन विभाग के अधिकारियों का अनुमान है कि किसी महुआ बीनने वाले ने बीड़ी फेंक दी होगी और दोपहर में गर्म हवाएं चलने से आग भड़क उठी। आग पर काबू पाने में वन विभाग के कर्मचारियों को पांच घंटे पसीना बहाना पड़ा। आग लगने से लेंटाना, घास पूरी तरह जल गए और छोटे पेड़ झुलस गए।