हीरा कार्यालय में पदस्थ रहे हवलदार की हत्या, साक्ष्य छिपाने आग लगाई

Havildar killed in Hira office, set fire to hide evidence
हीरा कार्यालय में पदस्थ रहे हवलदार की हत्या, साक्ष्य छिपाने आग लगाई
हीरा कार्यालय में पदस्थ रहे हवलदार की हत्या, साक्ष्य छिपाने आग लगाई

पन्ना ब्लॉक के समीप श्रीराम कॉलोनी में हुई जघन्य वारदात, मामला दर्ज
डिजिटल डेस्क पन्ना ।
जिले के हीरा कार्यालय में पदस्थ 59 वर्षीय हवलदार की अज्ञात लोगों द्वारा श्रीराम कॉलोनी स्थित मकान में हत्या कर दिये जाने की घटना सामने आई है। मृतक बिहारीलाल पाण्डेय शहर के टिकुरिया मोहल्ला में किराये के मकान में अपने परिवार के साथ रह रहा था तथा रविवार को वह श्रीराम कॉलोनी स्थित झुग्गी-झोपड़ी के रूप में पूर्व में बनाये गये मकान के कमरे में दिया जलाने के लिये शाम को लगभग 6 बजे अपने घर के लोगों को जानकारी देकर गया था।
100 डायल को रविवार की रात्रि को करीब 8 बजे यह सूचना मिली कि श्रीराम कॉलोनी में एक मकान में आग लगी हुई है, जिसके बाद तत्काल ही पुलिस द्वारा नगर पालिका की फायर ब्रिगेड टीम को इसकी जानकारी दी गई तथा नगर निरीक्षक कोतवाली पन्ना अरुण सोनी सहित पुलिस मौके पर पहुंची तथा जिस कमरे में आग लगी थी उसमें पानी की बौछारें करके बुझाया गया। इसके बाद घर में लगे दरवाजे को सामने से तोड़ा गया तथा देखा कि बिहारी लाल की मौत हो चुकी थी तथा वह काफी जल चुके थे। उनके गले में कुछ फंदानुमा बंधा हुआ था तथा गर्म कपड़े भी जल चुके थे।
पुलिस द्वारा रात्रि में दुर्घटना प्रकरण मानते हुये स्थल को सील कर दिया गया तथा रात्रि में सुरक्षा के लिये पुलिस तैनात कर दी गई। सोमवार की सुबह दूसरे दिन पुलिस की टीम तहकीकात के लिये पहुंची तथा एफएसएल टीम द्वारा घटना स्थल का बारीकी के साथ निरीक्षण किया गया। घटना स्थल पर डंडा एवं पत्थर भी पाया गया तथा मृतक के सिर में प्राथमिक रूप से कुछ चोट के निशान भी पाये गये थे। 
घटना को लेकर जो स्थितियां-परिस्थितियां देखी गई उसमें प्राथमिक रूप से मौत का पूरा मामला संदिग्ध नजर आया। पुलिस की एफएसएल टीम द्वारा विस्तृत रूप से जांच की गई और पंचनामा कार्यवाही करते हुये मृतक के शव को जिस कमरे में उसकी मौत हुई थी, वहां से निकलवाते हुये पोस्टमार्टम कार्यवाही के लिये ले जाया गया, जहां पर चिकित्सक द्वारा मृतक के किये गये पोस्टमार्टम में उसकी हत्या होने की जानकारी सामने आई है। 
सिर की खोपड़ी का हिस्सा टूटा निकला
जिला चिकित्सालय पन्ना में मृतक बिहारी लाल पाण्डेय का पोस्टमार्टम किया गया, जिसमें उसके सिर के पीछे हिस्से की खोपड़ी टूटी पाई गई है। इससे इस बात की आशंकाएं जताई जा रही हंै कि अज्ञात द्वारा इसके ऊपर जानलेवा हमला किया गया और सिर पर लाठी अथवा अन्य किसी चीज से प्रहार करते हुये हत्या कर दी गई। घटना स्थल से डंडा तथा पत्थर भी पाया गया है, जिससे हत्या की वारदात को किस तरह से अंजाम दिया गया है, इसके सबूत के रूप में देखा जा रहा है। हत्या की घटना को पहले आत्महत्या का रूप बनाने का प्रयास किया गया और इसके बाद संभावनाएं जताई जा रही हंै कि हत्यारों द्वारा आग लगा दी गई। जिस कमरे में यह वारदात हुई उसका सामने का दरवाजा अंदर से बंद था तथा पीछे का दरवाजा खुला पाया गया, जिसको लेकर यह कहा जा सकता है कि वारदात को अंजाम देने के बाद अज्ञात हत्यारे पीछे के दरवाजे से निकलकर भाग गये। 
हत्या का रहस्य बरकरार, तरह-तरह के लगाए जा रहे कयास
मृतक बिहारी लाल पाण्डेय हीरा कार्यालय में पदस्थ थे तथा हीरा कार्यालय के खदान सर्किल क्षेत्र जरूआपुर तथा दहलान चौकी में संचालित उथली हीरा खदानों में उनकी ड्यूटी थी। खदानों से बेशकीमती हीरे निकलते हैं । ऐसे में कहीं किसी हीरे के मामले के चलते यह वारदात घटित न हुई हो, इसकी आशंकाएं लोग जता रहे हैं। वहीं कुछ ऐसी चर्चाएं भी सामने आ रही हैं कि हत्या की घटना के पीछे कोई पारिवारिक विवाद भी हो सकता है। बहरहाल पुलिस द्वारा पोस्ट मार्टम रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद आईपीसी की धारा 302 हत्या तथा 201 वारदात के साक्ष्य छुपाने के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया है। पुलिस का कहना है कि इस वारदात का पुलिस शीघ्र ही खुलासा कर देगी। जो जानकारियां सामने आ रही हैं, उसके मुताबिक घटित हुई वारदात से संबंधित मामले में पुलिस को घटना से जुड़े आरोपियों को लेकर कुछ सुराग भी मिले हैं। 
 

Created On :   17 Nov 2020 8:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story