मानव तस्करी: शादी के लिए बेची दी नाबालिग, 50 हजार रुपए में हुआ आरोपी से सौदा

Human trafficking minor sold 50 thousand rupees for marriage
मानव तस्करी: शादी के लिए बेची दी नाबालिग, 50 हजार रुपए में हुआ आरोपी से सौदा
मानव तस्करी: शादी के लिए बेची दी नाबालिग, 50 हजार रुपए में हुआ आरोपी से सौदा

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। जिले में मानव तस्करी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं।  आदिवासी अचंल से कई युवतियां बाहर बेची जा रही हैं। पुलिस कप्तान मनोज राय के मार्गदर्शन में पुलिस ने अब मानव तस्करी से जुड़े सेंकड़ों मामले उजागर किए हैं। सोमवार को माहुलझिर थाना पुलिस ने भी एक दो साल से लापता नाबालिग बच्ची का मामला उजागर किया, जिसे राजस्थान राज्य के कोटा में बेचा गया था। माहुलझिर थाना क्षेत्र से नाबालिग बच्ची दो साल पहले अचानक गायब हो गई। पुलिस ने इस बच्ची के परिजनों की शिकायत पर अपराध क्रमांक 66/17 धारा 363 366 भादवि के तहत दर्ज किया। इस मामले में भी आरोपी महावीर पिता मेघराज किरार से बच्ची का सौदा 50 हजार रुपए में हुआ था और उसकी शादी आरोपी से करवा दी गई थी।

राजस्थान के कोटा से हुई बरामद

माहुलझिर थाना पुलिस ने अनुविभागीय अधिकारी जुन्नारदेव के मार्गदर्शन में मामले की जांच की तो पता चला कि बच्ची को राजस्थान के कोटा भेजा गया है और वर्तमान में वह महावीर नामक व्यक्ति के साथ है। एसपी के निर्देशन में इस मामले में एक टीम तैयार की गई, जिसमेंं उपनिरीक्षक दीपक सिंह यादव आरक्षण नीरज आरक्षक, सौरभ मिश्रा, महिला आरक्षक मनीषा शामिल थे। पुलिस टीम ने कोटा जाकर राजस्थान पुलिस की मदद से आरोपी महावीर व अपहृत बालिका को जिला कोटा से बरामद किया किया है। पूछताछ में यह बात उजागर हुई है कि बच्ची को शादी के लिए बेचा गया था। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

50 हजार रुपए में हुई खरीद-फरोख्त

मानव तस्करी का यह पहला मामला नहीं है, इसके पहले भी जिले में कई मामले उजागर हुए हैं। अक्सर यहां की आदिवासी बच्चियों के परिजनों को रुपयों का लालच देकर खरीदा और अधेड़ लोगों को शादी के लिए बेचा जाता है। इस मामले में भी आरोपी महावीर पिता मेघराज किरार से बच्ची का सौदा 50 हजार रुपए में हुआ था और उसकी शादी आरोपी से करवा दी गई थी।

Created On :   22 July 2019 5:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story