comScore

स्वतंत्रता दिवस: दिल्ली में बढ़ाई गई सुरक्षा, चप्पे-चप्पे पर निगरानी, इन इलाकों में ट्रैफिक डायवर्जन

स्वतंत्रता दिवस: दिल्ली में बढ़ाई गई सुरक्षा, चप्पे-चप्पे पर निगरानी, इन इलाकों में ट्रैफिक डायवर्जन

हाईलाइट

  • स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर दिल्ली में कड़ी की गई सुरक्षा व्यवस्था
  • 15 अगस्त पर समारोह के कारण ट्रैफिक रूट में किया गया बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना काल में भी स्वतंत्रता दिवस का जश्न (Independence Day celebrations) मनाने के लिए राजधानी दिल्ली पूरी तरह तैयार है। 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में किसी तरह की दिक्कत न आए इसके लिए सुरक्षाकर्मी पूरी तरह मुस्तैद हैं। लाल किले से लेकर राजधानी के चप्पे-चप्पे पर निगरानी रखी जा रही है। IB के अलर्ट के बाद SPG ने लालकिले की सुरक्षा की कमान संभाल ली है। वहीं समारोह के कारण शहर के ट्रैफिक रूट में भी बदलाव किया गया है। सीमावर्ती इलाकों पर भी सख्ती बरती जा रही है। इसके अलावा एनएसजी, एसपीजी और आईटीबीपी जैसी सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। वहीं कोरोना के चलते सुरक्षा के इंतजामों में भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जा रहा है।

लालकिला और आसपास का इलाका छावनी में तब्दील हो गया है। कमर्शियल वाहनों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी गई है। स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी खतरे का खुफिया अलर्ट जारी होने के बाद लाल किला और आसपास के इलाके में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए उनकी सुरक्षा की कमान स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) को सौंपी गई है। 

लाल किले के चारों तरफ एक सिक्योरिटी रिंग बनाया गया है। इस सुरक्षा घेरे के तहत लाल किले में और इसके परिक्षेत्र में लगाए गए करीब 300 कैमरे हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। इस सिक्योरिटी रिंग में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) के स्नाइपर्स को तैनात किया गया है, इसके अलावा स्वाट कमांडो और काइट कैचर्स भी तैनात हैं। 

पेड़ों और इमारतों की सांकेतिक कोडिंग कर सुरक्षा खाका तैयार
लाल किले के अंदर और बाहर स्थित पेड़ों और इमारतों की सांकेतिक कोडिंग कर सुरक्षा खाका तैयार भी किया गया है। पेड़ों का कोड निर्धारित कर लगभग 3150 सुरक्षा प्वाइंट बनाए गए हैं। यहां से स्पेशल कमांडोज संदिग्धों पर पैनी नजर रखेंगे। इन प्वाइंट्स की सुरक्षा संभालने एक-दूसरे से जुड़े रहेंगे, इसके साथ ही सीधे कंट्रोल रूम के संपर्क में भी रहेंगे। कंट्रोल रूम में 25 पुलिसकर्मियों तैनात हैं। इस कंट्रोल रूम को सीधे एनएसजी और अन्य दूसरी सुरक्षा एजेंसियों से जोड़ दिया गया है, जिससे किसी भी आपातकालीन स्थिति में सीधे संपर्क किया जा सके।

ट्रैफिक पुलिस का विशेष चार्ट
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 15 अगस्त को लेकर एक विशेष चार्ट भी जारी किया है, जिसमें हर प्रभावित होने वाले रास्ते और नए रूट की जानकारी दी गई है। इस चार्ट में लालकिले के आसपास, इंडिया गेट, साउथ दिल्ली के इलाकों के साथ-साथ बस, कार, बाइक और अन्य वाहनों को लेकर नियम जारी किए गए हैं। ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, लालकिला, रिंग रोड (राजघाट से ISBT), आउटर रिंग रोड (वजीराबाद से ISBT), दरियागंज, चांदनी चौक के आसपास ट्रैफिक रूट में भी बदलाव रहेगा।

राजधानी के ये रास्ते रहेंगे बंद
मुख्य रूप से 15 अगस्त के दिन लोहिया रोड, नेताजी सुभाष मार्ग, एसपी मुखर्जी मार्ग, निषाद राज मार्ग, चांदनी चौक रोड, एस्प्लानाडे रोड के अलावा लिंक रोड जो नेताजी सुभाष मार्ग तक जाती है, राजघाट से ISBT रिंग रोड, ISBT से आईपी प्लाईओवर आउटर रिंग रोड सुबह 4 बजे से 10 बजे तक बंद रहेगा। 

स्वतंत्रता दिवस पर उड़ानों पर भी सख्ती
दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के लिए एयरमैन (NOTAM) ने नोटिस जारी किया है। इसके मुताबिक, चार्टर्ड (नॉन-शेड्यूल) फ्लाइट, नो ट्रांजिट फ्लाइट 15 अगस्त को सुबह 6 से सुबह 10 बजे और शाम 4 से 7 बजे के बीच लैंड कर सकती हैं। वहीं शेड्यूल फ्लाइट तय समय पर संचालित होंगी। बीएसएफ, सेना के हेलीकॉप्टर, भारतीय वायुसेना पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। राज्यों के विमान, हेलीकॉप्टर संबंधित राज्य के राज्यपाल-मुख्यमंत्री के साथ उड़ान भर सकते हैं। सभी स्थानों पर पर्याप्त सुरक्षा बल भी मौजूद हैं। लोगों से सतर्क रहने को कहा गया है।

कमेंट करें
d9H5w