• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • India China Dispute Rahul Gandhi Attack on Modi said PM fabricated fake strongman image India biggest weakness

दैनिक भास्कर हिंदी: चीन विवाद: राहुल का वार-PM ने सत्ता के लिए मजबूत नेता की नकली छवि गढ़ी, यही भारत की सबसे बड़ी कमजोरी

July 20th, 2020

हाईलाइट

  • भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर राहुल का पीएम मोदी पर वार
  • कहा- पीएम ने सत्ता में आने के लिए नकली मजबूत छवि गढ़ी है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर कांग्रेस के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला है। सोमवार को राहुल गांधी ने कहा, पीएम मोदी ने सत्ता में आने के लिए एक मजबूत नेता की नकली छवि गढ़ी है और अब यही उनकी सबसे बड़ी ताकत ही भारत की सबसे बड़ी कमजोरी है।

दरअसल कोरोना काल में राहुल ट्विटर के जरिए अलग-अलग मुद्दों पर अपने विचार साझा करते आए हैं। सोमवार को उन्होंने अपनी वीडियो सीरीज का एक और क्लिप जारी किया है। इस वीडियो में राहुल ने चीन से जारी तनाव के मसले पर अपने विचार साझा किए हैं, साथ ही उसकी विस्तारवादी नीति के बारे में भी जानकारी दी है। इसके अलावा राहुल ने मोदी सरकार को घेरते हुए कहा, चीन पीएम मोदी के 56 इंच वाले आइडिया पर अटैक कर रहा है।

'पीएम अपनी 56 इंची छवि को बचाने में लगे हैं'
राहुल गांधी ने वीडियो में कहा, प्रधानमंत्री ने सत्ता में आने के लिए एक मजबूत नेता की नकली छवि (strongman image) तैयार की है। यह उनकी सबसे बड़ी ताकत थी और अब यह भारत की सबसे बड़ी कमजोरी है। उन्होंने आरोप लगाया कि, पीएम अपनी 56 इंची छवि को बचाने में लगे हैं और चीन उनकी इसी बात का फायदा उठा रहा है।

'चीनी अपनी रणनीतियों के बारे में सोचे बिना कुछ नहीं करते'
राहुल ने कहा, यह केवल एक सीमा का मुद्दा नहीं है। मुझे चिंता इस बात की है कि चीनी आज हमारे क्षेत्र में बैठे हैं। चीनी अपनी रणनीतियों के बारे में सोचे बिना कुछ भी नहीं करते हैं। अपने दिमाग में उन्होंने एक दुनिया को मैप किया है और वे उस दुनिया को आकार देने की कोशिश कर रहे हैं। यही वह पैमाना है, वे क्या कर रहे हैं, ग्वादर क्या है और एक बेल्ट और सड़क क्या है। यह इस ग्रह का पुनर्गठन है। इसलिए यदि आप चीनियों के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यह बातें समझनी होंगी।

इससे पहले राहुल गांधी ने शुक्रवार को भी एक वीडियो जारी कर सरकार की विदेश नीति पर सवाल उठाया था। उन्होंने लद्दाख में चीन के साथ हुए संघर्ष पर नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला था। राहुल गांधी ने हमारी भूमि में घुसपैठ करने के लिए इस समय का चयन करने के पीछे के चीन के कारणों को समझाते हुए एक वीडियो जारी किया।

 

खबरें और भी हैं...