स्व. शरद यादव का अस्थि कलश भतीजे सिद्धार्थ यादव द्वारा 27 को जबलपुर में भी होगा स्थापित 

स्व. शरद यादव का अस्थि कलश भतीजे सिद्धार्थ यादव द्वारा 27 को जबलपुर में भी होगा स्थापित 
जबलपुर स्व. शरद यादव का अस्थि कलश भतीजे सिद्धार्थ यादव द्वारा 27 को जबलपुर में भी होगा स्थापित 

डिजिटल डेस्क, जबलपुर । देश के प्रख्यात समाजवादी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव के अस्थि कलश उनके पुराने साथियों के आग्रह पर 27 जनवरी को जबलपुर में भी स्थापित किया जायेगा। यह जानकारी स्व. यादव के बड़े भाई एसपीएस यादव के पुत्र सिद्धार्थ यादव ने दी है। सिद्धार्थ यादव ने बताया कि यह कार्यक्रम पहले 26 जनवरी को तय किया गया था लेकिन किन्ही कारणों से इसे 27 जनवरी को रखा गया है। 

परिवार के सदस्यों ने बताया कि स्व. शरद यादव ताउम्र प्रकृति के बेहद करीब रहे। उन्हें नदियों, पेड़-पौधों और पशुओं के साथ-साथ अपने जन्मभूमि और कर्मभूमि से बेहद लगाव था। उनकी हमेशा से एक इच्छा रही थी कि जब भी उनका देहावसान हो तो उनकी अस्थियों को नदी में बहाने की बजाए उनकी जन्मभूमि बाबई और कर्मभूमि मधेपुरा में जमीन के अंदर दबा दिया जाए। उनका मानना था कि अस्थियों को नदी में बहाने से वह दूषित होती हैं और यह प्रकृति के खिलाफ है।

बता दें कि देश के स्थापित राजनेता व पूर्व मंत्री रह चुके मंडल मसीहा शरद यादव का विगत 12 जनवरी को निधन हो गया था। उनके पार्थिव शरीर का उनके पैतृक गाँंव आंखमऊ बाबई में अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया गया। उनकी भावनाओं के अनुरूप उनकी अस्थियों को दो कलश सहित उनकी समाधि में उनके पैतृक गांव में स्थापित कर दिया गया एवं दो कलश उनकी कर्मभूमि मधेपुरा, बिहार में उनके पुत्री सुभाषिनी शरद यादव द्वारा एवं पुत्र शान्तनु बुंदेला द्वारा ज़मीन के अंदर स्थापित किया जाएगा। स्व.शरद यादव की धर्मपत्नी रेखा यादव एवं भतीजे सिद्धार्थ यादव की चर्चानुसार एक अस्थि कलश गया जी के लिए सिद्धार्थ ने रखा था, लेकिन स्व. यादव की भावनाओं के अनुसार उनकी इच्छा के विरूद्ध क्योंकि स्व.यादव अस्थियो को नदी में प्रवाहित करने के खिलाफ थे इसलिए अब यह अस्थि कलश स्व.यादव के बड़े भाई एसपीएस यादव के पुत्र सिद्धार्थ यादव द्वारा जबलपुर में ज़मीन के अंदर स्थापित की जाएगी। जहां स्व.यादव ने अपने छात्र राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी और संस्कारधानी जबलपुर से दो बार सांसद रहे। उक्त अवसर पर स्व. यादव से जुड़े उनके समर्थक जबलपुर में उपस्थित रहेंगे।

Created On :   23 Jan 2023 6:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story