वकीलों को बीमारी में और मृत्यु दावे में 5 लाख रुपये मिलेंगे

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
वकीलों को बीमारी में और मृत्यु दावे में 5 लाख रुपये मिलेंगे

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। वकीलों को अब गंभीर बीमारी में 5 लाख ओर मृत्यु दावे में भी 5 लाख रुपए मिलेंगे। यह निर्णय अधिवक्ता कल्याण निधि न्यासी समिति की बैठक में लिया गया है। भोपाल में आयोजित न्यासी समिति की बैठक में 269 मृत्यु दावे के प्रकरणों का भी निराकरण किया गया। 

पहले एक लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाती थी

स्टेट बार कौंसिल के प्रवक्ता राधेलाल गुप्ता और आरके सिंह सैनी ने पत्रकार वार्ता में बताया कि पहले वकीलों को गंभीर बीमारी में एक लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाती थी। न्यासी समिति की बैठक में गंभीर बीमारी में मिलने वाले राशि को  बढ़ाकर 5 लाख रुपए करने का निर्णय लिया गया है। इसी तरह वकीलों को मृत्यु दावे के रूप में मिलने वाले 2 लाख रुपए को बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया गया है। इसमें से 2.5 लाख रुपए स्टेट बार कौंसिल और 2.5 लाख रुपए राज्य सरकार की ओर से दिए जाएंगे। अधिवक्ता कल्याण न्यासी समिति की बैठक में स्टेट बार कौंसिल के अध्यक्ष शिवेन्द्र उपाध्याय, कोषाध्यक्ष जितेन्द्र शर्मा, विधि सचिव सत्येन्द्र सिंह, प्रमुख सचिव गोपाल श्रीवास्तव सहित वित्त विभाग के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में स्टेट बार कौंसिल की ओर से राज्य सरकार से 4 करोड़ रुपए की मांग की गई है, ताकि उस राशि का उपयोग अधिवक्ता कल्याण की योजनाओं में किया जा सके। 

कार्यदिवस पर किया जाए सीएम निवास का घेराव 

अधिवक्ताओं ने स्टेट बार कौंसिल को ज्ञापन सौंपकर न्यायालय कार्य दिवस पर भोपाल में सीएम निवास का घेराव करने की मांग की है। ज्ञापन में कहा गया है कि स्टेट बार कौंसिल की ओर से प्रस्तावित दोनों तिथियों को रविवार है। घेराव में जाने वाले अधिवक्ताओं के लिए वाहन और भोजन की भी व्यवस्था करने की मांग की गई है। ज्ञापन सौंपने वालों में अधिवक्ता संतोष यादव, योगेश सोनी, शिवकुमार कश्यप, अजितेश तिवारी, सत्यपाल चढ़ार, सीएम तिवारी और भूपेन्द्र कुमार शुक्ला शामिल थे।

Created On :   2 Aug 2019 8:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story