comScore

लोकोशेड बंद, अब सतना में नहीं होगी डीजल इंजन की रिपेयरिंग 

लोकोशेड बंद, अब सतना में नहीं होगी डीजल इंजन की रिपेयरिंग 

डिजिटल डेस्क सतना। मुंबई-हावड़ा रेल खंड के सतना जंक्शन में अब डीजल इंजनों की रिपेयरिंग नहीं होगी। यहां के लोको ट्रिप शेड को बंद करने के फैसले को हरी झंडी दे दी गई है। रेल सूत्रों ने बताया कि अब सतना की जगह कटनी जंक्शन में डीजल इंजनों की रिपेयरिंग की जाएगी। यहां काम कर रहे अधिकारियों-कर्मचारियों को कंज्यूमर डिपो (आरसीडी) में शामिल कर लिया जाएगा। 
ऐसा क्यों 
मुम्बई-हावड़ा रेल खंड पर जबलपुर- मानिकपुर के बीच शत प्रतिशत रेल विद्युतीकरण का काम पूरा होने से अब इस सेक्शन में सिर्फ 30 प्रतिशत ही डीजल इंजन चलेंगे। जबकि शेष 70 प्रतिशत टे्रनों का परिचालन इलेक्ट्रिक इंजनों से किया जाएगा। इस लिहाज से सतना में पदस्थ लोको ट्रिप शेड के कर्मचारियों को रेलवे कंज्यूमर डिपों में शिफ्ट किया जाएगा। जबकि सुपरवाइजरों को लेकर अभी निर्णय नहीं लिया गया है। 
40 वर्ष पहले हुई थी स्थापना 
बताया गया है कि सतना में लोकोशेड की स्थापना तकरीबन 40 वर्ष पहले हुई थी। मगर, शत प्रतिशत विद्युतीकरण हो जाने और महज 30 प्रतिशत डीजल इंजन के ही ट्रैक पर रहने के कारण इनकी रिपेयरिंग का काम कटनी में होगा। इस शेड में यहां  एक दर्जन से अधिक सुपरवाइजर एवं अन्य तकनीकी स्टॉफ सेवारत था। 

कमेंट करें
f9BMH