महाअभियान: कोरोना को हराने जनता ने किया टीकायोग, 70 हजार से यादा टीके लगे

Maha Abhiyan: Public did vaccine to defeat Corona, more than 70 thousand vaccines were taken
महाअभियान: कोरोना को हराने जनता ने किया टीकायोग, 70 हजार से यादा टीके लगे
महाअभियान: कोरोना को हराने जनता ने किया टीकायोग, 70 हजार से यादा टीके लगे


डिजिटल डेस्क जबलपुर। कोरोना संक्रमण को हराने सोमवार को जनता ने टीका योग किया। योग दिवस से शुरू हुए टीकाकरण महाअभियान के पहले दिन ही लक्ष्य से यादा टीके लगे। 60 हजार के लक्ष्य को लेकर 20 केंद्रों पर सुबह से शुरू हुआ अभियान, शाम होते-होते 70 हजार के आँकड़े को छू गया। टीका लगवाने हितग्राहियों का उत्साह कुछ ऐसा था, कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियम भी ताक पर रख दिए गए। कुछ केंद्रों पर वैक्सीन लेट पहुँचने की शिकायतें मिलीं, कहीं स्टाफ देरी से पहुँचा, जिसके चलते शुरुआत देरी से हुई। लगभग हर केंद्र पर कोई न कोई चर्चित शख्सियत की मौजूदगी ने लोगों को प्रेरित किया। ऑनलाइन पंजीयन के साथ ऑन द स्पॉट पंजीयन की सुविधा भी दी गई। 12 केंद्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने का विकल्प था, वहीं शहर के 1 केंद्र को मिलाकर सात ब्लॉक मुख्यालय पर को-वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई। शहर में जहाँ हर वार्ड में एक सेंटर रखा गया, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत स्तर पर वैक्सीनेशन सेंटर रखे गए। जिले के अधिकांश टीकाकरण केन्द्रों पर शाम होते तक लक्ष्य से अधिक लोगों को कोरोना के टीके लगाए जा चुके थे। हर वर्ग में उत्साह देखा गया।
शाम 7 बजे तक पोर्टल पर 6 हजार की एंट्री-
कोरोना कन्ट्रोल एण्ड कमांड सेंटर के अनुसार वैक्सीनेशन महाअभियान के पहले दिन टीका लगवाने वालों में से शाम 7 बजे तक की स्थिति में 6 हजार व्यक्तियों की पोर्टल पर एंट्री हो चुकी थी। वहीं कोविन पोर्टल पर एंट्री करने कार्य देर रात तक जारी रहा। जिसके बाद लगभग 65 से 70 हजार के बीच टीके लगे।
सात घंटे से Óयादा चला अभियान-
सुबह 9:0 बजे से शाम पाँच बजे तक करीब सात घंटे का वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित किया गया था, हालाँकि इसके बाद भी कुछ केंद्रों पर टीकाकरण जारी रहा। सोमवार से शुुरू यह महाअभियान 21 जून से 0 जून के बीच सात दिन तक चलेगा। इस दौरान जिले में 5 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है।
00 से बढ़ाकर 500 किए डोज-
टीकाकरण की शुरुआत होते ही कुछ केंद्रों पर तेजी से वैक्सीनेशन हुआ, जिसके बाद डोज भी तेजी से खत्म हुए। वैक्सीन की आपूर्ति के लिए पाँच टीकाकरण केंद्रों में अतिरिक्त वैक्सीन का स्टॉक और वैक्सीनेशन वैन तैयार रखी गई।
यहाँ नजर आईं खामियाँ-
- शहीद विक्रम सिंह स्कूल में 11:0 बजे तक टीका न पहुँचने से वैक्सीनेशन नहीं शुरू हुआ। हितग्राहियों के हंगामेे बाद विधायक इंदू तिवारी मौके पर पहुँचे और कार्यकर्ताओं की मदद से दवाएँ, कॉटन आदि उपलब्ध कराए। वहीं एसडीएम नम: शिवाय अरजरिया ने नजदीकी केंद्र से वैक्सीन बुलवाई, तब जाके टीकाकरण शुरू हुआ।
- टीकाकरण केंद्रों की सूची में दीक्षितपुरा स्थित हितकारिणी स्कूल का नाम नहीं था। कुछ दिनों पूर्व टीकाकरण केंद्र बनाए जाने के कारण हितग्राही यहाँ सुबह 9 बजे ही पहुँच गए। लोगों की भीड़ लग जाने के बाद जब इसकी जानकारी विभाग तक पहुँची तो आनन-फानन में 12:0 बजे वैक्सीन और नर्सिंग स्टाफ भेजकर टीकाकरण शुरू कराया गया।
- सेंट अगस्टीन स्कूल में 12 बजे तक वैक्सीन खत्म हो गई। इसके बाद हितग्राहियों को इंतजार करना पड़ा। 1 बजे के बाद वैक्सीन उपलब्ध कराई गई।
बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए विशेष व्यवस्था-
टीकाकरण महाअभियान में बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिये स्थानीय प्रशासन द्वारा केन्द्र पर लाने और ले जाने के लिए वाहन की व्यवस्था भी की गई। सेंट थॉमस स्कूल स्थित केंद्र पहुँचकर 59 वर्षीय दिव्यांग सेबेस्टियन फर्नांडीज ने भी कोरोना का टीका लगवाया।
कलेक्टर ने जताया आभार-
कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने टीकाकरण महाअभियान में सक्रिय सहयोग प्रदान करने पर जिले के नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, धर्मगुरुओं, सामाजिक संगठनों, व्यापारिक संगठनों एवं पदाधिकारियों सहित पत्रकार एवं मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा दिये गये सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया है।
एक नजर
- हर केंद्र को शुरुआत में वैक्सीन की 00 से 500 डोज दी गई।
- 20 सेंटर में से 10 शहर में तो 190 ग्रामीण क्षेत्र में बनाए गए।
- वैक्सीन के 20 हजार डोज का बैकअप भी रखा गया था।
- महाराजपुर स्थित केंद्र में 00 टीके का लक्ष्य था, जिसके मुकाबले 702 टीके लगे।
- कुछ केंद्रों पर जागरुकता के लिए रांगोली और विशेष सजावट देखने मिली।
सांसद ने बढ़ाया हौसला, जिले में की अभियान की शुरुआत-
जिले में टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत शासकीय महाकोशल महाविद्यालय में मुख्य अतिथि सांसद राकेश सिंह की मौजूदगी में हुई। उन्होंने कहा िक कोरोना महामारी को नियंत्रित करने का एकमात्र उपाय टीकाकरण ही है। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि कलेक्टर कर्मवीर शर्मा, क्षेत्रीय संचालक डॉ. संजय मिश्रा, सीएमएचओ डॉ. रत्नेश कुररिया, डॉ. मेघा जैन, डॉ. सुलोचना पटेल, प्रभारी प्राचार्य डॉ. आरके गुप्ता एवं कार्यक्रम संचालक डॉ. रश्मि टंडन मौजूद रहीं। सांसद श्री सिंह ने जबलपुर के आठ वैक्सीनेशन सेंटर्स का निरीक्षण करते हुए जनता का हौसला बढ़ाया।
 

Created On :   21 Jun 2021 4:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story