महाराष्ट्र: रायगढ़ बिल्डिंग हादसे में मरने वालों की संख्या 13 हुई, रेस्क्यू ऑपरेशन में मासूम को बचाया

Maharashtra building collapsed Live Update Kajalpura area Raigad NDRF Search rescue operation deaths trapped
महाराष्ट्र: रायगढ़ बिल्डिंग हादसे में मरने वालों की संख्या 13 हुई, रेस्क्यू ऑपरेशन में मासूम को बचाया
महाराष्ट्र: रायगढ़ बिल्डिंग हादसे में मरने वालों की संख्या 13 हुई, रेस्क्यू ऑपरेशन में मासूम को बचाया

डिजिटल डेस्क, रायगढ़। महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में सोमवार को पांच मंजिला इमारत अचानक ढह गई। दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 तक पहुंच गई है। मरने वालों में छह पुरुष, पांच महिलाएं और दो बच्चे शामिल हैं। खबर लिखे जाने तक एनडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव के काम में जुटी हुई थीं। मलबे से आठ लोगों को सकुशल निकाला जा चुका है जबकि इसमें  कुछ और लोगों के फंसे होने की आशंका है। वहीं हादसे के 18 घंटे बाद एक पांच साल के बच्चे को मलबे से सही सलामत बाहर निकाला गया है। इस बीच मामले में बिल्डर समेत पांच लोगों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कर ली गई है।

एनडीआरएफ की टीम ने करीब 20 घंटे से मलबे में दबे एक चार साल के बच्चे को मंगलवार को सुरक्षित बचाया। बचाव के काम के दौरान दो जवानों ने बच्चे को देखा जिसके बाद उसे बचा लिया गया। दरअसल बच्चा एक खंबे (पिल्लर) किनारे था, जिससे मलबा उस पर नहीं गिरा और वह सुरक्षित बच गया। हालांकि एहतियातन बच्चे को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। सोमवार सात बजे के आसपास काजलपुरा इलाके में स्थित इमारत की ऊपर की तीन मंजिले गिर गईं थीं।

जानकारी के मुताबिक, करीब 10 साल पुरानी इस पांच मंजिला बिल्डिंग में 41 फ्लैट थे, जिनमें 80 लोग रहते थे, जिनमें से लगभग 60 लोग पूरी तरह सुरक्षित हैं। सोमवार को इमारत ढहने की सूचना मिलते ही बचाव दल मौके पर पहुंचा। पुणे से एनडीआरएफ की टीम रात को ही पहुंच गई थी। रात भर राहत और बचाव का काम चला। मलबे में फंसे लोगों की तलाश जारी है। जेसीबी और क्रेन की मदद ली जा रही है।

पुलिस ने इमारत दुर्घटना मामले में पांच आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। मामले में बिल्डर फारुख काजी, आरसीसी कंसल्टंट बाहुबली धमाणे, वास्तुकार गौरव शाह, तत्कालीन मुख्याधिकारी दीपक जिंदाड और इंजीनियर शशिकांत दिघे के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक इमारत सिर्फ पांच साल पहले बनाई गई थी। पिछले कुछ महीनों से इमारत हिल रही थी। रहिवासियों ने बिल्डर से इसकी शिकायत भी की थी लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया गया। इमारत में कुल 45 फ्लैट थे जिनमें से 18 खाली थे। इमारत की दो विंग में करीब 90 लोग रहते थे।
 

रायगढ़ के महाड में इमारत ढहने की घटना पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर दुख जताते हुए कहा, मेरी संवेदनाएं उन परिवारजनों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर दुख जताते हुए कहा, मेरी संवेदना और प्रार्थना पीड़ित परिवारों के साथ हैं। मैं प्रार्थना करता हूं घायल जल्द स्वस्थ हों। स्थानीय अधिकारी और NDRF की टीमें बचाव और राहत कार्यों में जुटी हुई हैं।

इस घटना को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एनडीआरएफ के डीजी से बात की थी। वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्थानीय विधायक भरत गोगावले और कलेक्टर निधि चौधरी से स्थिति की जानकारी ली।

 

 



 

Created On :   25 Aug 2020 3:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story