गुटखा तस्करों पर नकेल कसने की तैयारी में महाराष्ट्र सरकार कमिश्नर और सचिव को एक प्रपोजल जमा करने का आदेश

Maharashtra government has ordered the commissioner and secretary to submit a proposal
गुटखा तस्करों पर नकेल कसने की तैयारी में महाराष्ट्र सरकार कमिश्नर और सचिव को एक प्रपोजल जमा करने का आदेश
गुटखा तस्करी गुटखा तस्करों पर नकेल कसने की तैयारी में महाराष्ट्र सरकार कमिश्नर और सचिव को एक प्रपोजल जमा करने का आदेश

डिजिटल डेस्क, मुंबई, सोमदत्त शर्मा। महाराष्ट्र में गुटखा की बढ़ती तस्करी के बीच अब राज्य सरकार ने गुटखा माफियाओं पर कड़ी कार्रवाई करने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। खाद्य एवं औषधि मंत्रालय ने वन मंत्रालय की तर्ज पर गुटखा तस्करों पर कार्रवाई करने को कहा है। महाराष्ट्र में अब कहीं भी गुटखा पकड़ा जाएगा तो उसके साथ उस गाड़ी को भी सरकार जब्त कर लेगी। ऐसा अभी तक सिर्फ वन मंत्रालय में हुआ करता था।

महाराष्ट्र में हर रोज गुटखा को लेकर सरकार कार्रवाई करती रहती है लेकिन गुटखा के तस्कर कमजोर नियमों के चलते छूट जाते थे। अब राज्य सरकार ने तस्करों पर नकेल कसने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। खाद्य एवं औषधि मंत्री संजय राठौड़ के विभाग के विशेष अधिकारी संपत डावखर का कहना है कि संजय राठौड़ ने विभाग के कमिश्नर और सचिव को इस मामले में एक प्रपोजल जमा करने के लिए कहा है। सरकार इस मामले में बहुत जल्द फैसला लेने वाली है। 

संपत डावखर का कहना है कि इससे पहले वन मंत्रालय में लकड़ी की तस्करी के दौरान अगर गाड़ी को पकड़ा जाता था तो वन विभाग उस गाड़ी को भी जब्त कर लेता था। उसी की तर्ज पर खाद्य एवं औषधि मंत्रालय भी गुटखा पकड़ने के बाद अब गाड़ी को जब्त कर सकेगा। उसके बाद पकड़ी गई गाड़ियों की सरकार नीलामी करेगी। खाद्य एवं औषधि मंत्री संजय राठौड़ का मानना है कि सरकार को गुटखा माफियाओं पर नकेल कसने के लिए इस तरह के कदम उठाने की जरूरत है। राठौड़ का कहना है कि जिन गाड़ियों में गुटखा तस्करी की जाती है, उसकी ढुलाई के लिए गाड़ी मालिक 3 गुना से भी ज्यादा किराया वसूलते हैं। इस तरह की कार्रवाई होने के बाद से गाड़ी मालिक गुटखा की तस्करी में शामिल होने से परहेज करेंगे।

Created On :   28 March 2023 3:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story