महावितरण 30 अप्रैल तक बदलेगा पुराने मीटर, लगेंगे नए मीटर

MahaVitaran will be replaced old meter by 30 days , it will take a new meter
महावितरण 30 अप्रैल तक बदलेगा पुराने मीटर, लगेंगे नए मीटर
महावितरण 30 अप्रैल तक बदलेगा पुराने मीटर, लगेंगे नए मीटर

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  शहर में लगे पुराने मीटर को बदलने के लिए महावितरण ने कड़े निर्देश दिए हैं। इस संदर्भ में महावितरण के प्रबंध निदेशक संजीव कुमार ने 20 मार्च को एक परिपत्रक जारी कर प्रदेश में लगे पुराने इलेक्ट्रो मेकेनिकल मीटरों को तुरंत बदलने के निर्देश प्रदेश के सभी मुख्य अभियंताओं को दिए हैं। सिंगल फेज़ मीटरों को बदलने के लिए 30 जून तक  तथा थ्री-फेज मीटर बदलने के लिए 30 अप्रैल तक का समय दिया गया है। इन्हें बदल कर इसकी तुरंत रिपोर्ट देने के भी निर्देश दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि पुराने इलेक्ट्रो मैग्नेटिक मीटरों में एक चकरी लगी होती है, जिसके घूमने पर ही विद्युत की खपत दर्ज होती है। समय बीतने के साथ साथ इन की गति धीमी हो जाती है। कई बार तो इन मीटरों में रीडिंग वास्तविक रीडिंग से आधी ही आती है। इसके अलावा कई मीटर रीडिंग लेना बंद कर देते हैं।

लाखों में हैं मीटर
राज्य में महावितरण के करीब ढाई करोड़ विद्युत उपभोक्ता हैं। इनमें से यदि कृषि पंप कनेक्शनों को छोड़ दें, तो सिंगल फेज़ के करीब 10 लाख 70 हजार तथा थ्री-फेज के 17 हजार मीटर इलेक्ट्रो मेकेनिकल मीटर हैं। इसके चलते महावितरण को लाखों यूनिट का नुकसान उठाना पड़ रहा है। बताया जाता है कि लोग पुराने मीटर बदलकर नया मीटर लगवाना ही नहीं चाहते हैं इसलिए जब भी विद्युत विभाग के कर्मचारी पुराना मीटर बदलने जाते हैं तो उन्हें उपभोक्ताओं के रोष का सामना करना पड़ता है।

सर्वोच्च न्यायालय का है आदेश
उल्लेखनीय है कि केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण ने अपने नियमों में ही इसका उल्लेख किया है कि सभी इलेक्ट्रो मेकेनिकल मीटरों को जल्दी से जल्दी इलेक्ट्रानिक मीटरों से बदला जाए, ताकि प्रयोग की गई हर यूनिट की खपत सही सही दर्ज हो। इसके लिए यह देखना जरूरी नहीं है कि वह मीटर चालू है या नहीं। सर्वोच्च न्यायालय ने भी इस संबंध में आदेश दिया है। 
 

Created On :   26 March 2018 8:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story