• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Meeting of all political parties LIVE Updates Amit Shah calls all party meeting review Coronavirus situation in Delhi

दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना पर एक्शन: सर्वदलीय बैठक में बोले शाह- दिल्ली में 20 जून से रोजाना होगी 18 हजार टेस्टिंग

June 15th, 2020

हाईलाइट

  • गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक
  • दिल्ली में कोरोना से निपटने के लिए एक्शन प्लान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कोरोना के कारण हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। यहां मरीजों की संख्या 41 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमण का प्रसार लगातार बढ़ता ही जा है। वहीं बैठकों का दौर भी जारी है। दिल्ली में कोरोना वायरस से निपटने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी एक्शन मोड पर हैं।

इसी के चलते अमित शाह ने आज (15 जून) गृह मंत्रालय में कोविड-19 स्थिति के प्रबंधन को लेकर सर्वदलीय बैठक की। इस दौरान उन्होंने सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से सुझाव लिए और टेस्टिंग सहित कई मुद्दों पर फैसले भी लिए। बैठक में भाजपा, कांग्रेस और सत्ताधारी आम आदमी पार्टी के प्रदेशस्तरीय नेता शामित हुए। 

सर्वदलीय बैठक खत्म होने के बाद दिल्ली बीजेपी प्रमुख आदेश कुमार गुप्ता ने बताया, हमने दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने और प्राइवेट अस्पतालों के चार्ज को फिक्स करने की मांग की मांग की है। इस पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि, 20 जून से दिल्ली सरकार प्रति दिन 18 हजार कोरोना टेस्टिंग करेगी। वहीं बीजेपी ने मांग की है कि टेस्टिंग पर 50% फीस माफ की जानी चाहिए। इस मांग को गृहमंत्री ने मंजूरी दे दी है।

बैठक में गृह मंत्री ने कहा, 20 जून तक दिल्ली सरकार प्रति दिन 18000 टेस्ट करेगी और कंटेनमेंट ज़ोन में घर-घर जाकर ट्रेसिंग और मेपिंग होगी। 15 दिन के बाद 500 और रेलवे कोच उपलब्ध हो जाएंगे। जिससे दिल्ली में 37 हजार बेड दिल्ली सरकार, केंद्र सरकार और रेलवे कोच को मिलाकर होंगे। 

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा, एक नई टेस्टिंग टेक्निक आई है जिसकी कीमत महज 450 रुपये है और रिजल्ट 15 मिनट में मिल जाएगा। हम जल्द ही दिल्ली में इसे शुरू करेंगें। उन्होंने ये भी बताया कि, दिल्ली सरकार के अस्पताल में 1900 बेड और केंद्र सरकार के अस्पताल में 2000 बेड बढ़ाने का प्रस्ताव आया है। निजी अस्पताल में 1,178 ​बेड बढ़ेंगे। 

दिल्ली कांग्रेस चीफ ने कहा, सीएम केजरीवाल लोगों को भरमा रहे हैं और निजी अस्पतालों को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। हमने गृह मंत्री को साक्ष्य प्रस्तुत किए हैं, उन्होंने हेल्थ सेक्रेटरी के पास इसे जांच के लिए भेजा है। 

रविवार को भी शाह ने की उच्च स्तरीय बैठक
गृहमंत्री अमित शाह रविवार को भी पूरी तरह एक्शन मोड में रहे। उन्होंने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ उच्चस्तरीय बैठक की। इस दौरान दिल्ली में कोरोना की अधिक से अधिक टेस्टिंग कराने पर गृहमंत्री ने जोर दिया। वहीं चार-चार डॉक्टरों की तीन टीमें भी गठित हुई है। यह टीम दिल्ली में कोविड 19 के मद्देनजर कीं गईं सुविधाओं की पड़ताल कर जरूरी सिफारिशें सरकार तक पहुंचाएगी। गृहमंत्री ने निजी अस्पतालों में कोविड के लिए आरक्षित 60 प्रतिशत बेडों के रेट तय करने का निर्देश दिया है। केंद्र सरकार की पहल पर रेलवे ने दिल्ली को पांच सौ रेल कोच में मौजूद आठ हजार बेड भी देने का फैसला किया है।

खबरें और भी हैं...