सतना: प्रभारी मंत्री ने किया बाणसागर समूह ,जल प्रदाय प्रोजेक्ट का स्थल निरीक्षण

March 1st, 2022

डिजिटल डेस्क,सतना। जिले के प्रभारी मंत्री डा.विजय शाह ने सोमवार को  बाणसागर समूह जल प्रदाय प्रोजेक्ट का स्थल निरीक्षण किया। शुरुआत  रामनगर ब्लाक के मार्कण्डेय घाट से हुई। वह खरमसेड़ा, मनकहरी और सुखबारी भी गए।  राज्यमंत्री राम खेलावन पटेल और सांसद गणेश सिंह, कलेक्टर अनुराग वर्मा, एसपी धर्मवीर सिंह, जिला पंचायत के सीईओ डा.परीक्षित राव और जल निगम के मैनेजर एसके जैन भी साथ में थे।  प्रभारी मंत्री ने गुणवत्ता के साथ टाइम लिमिट पर काम करने के निर्देश दिए।  
हर माह करेंगे समीक्षा :----
प्रभारी मंत्री डा. विजय शाह ने खरमसेड़ा में निर्माणाधीन टनल का निरीक्षण किया। डेढ़ किलोमीटर लंबी और 3 मीटर व्यास की इस सुरंग में एक ओर प्र्रगति १५ प्रतिशत है।  बाणसागर से वाटर लिफ्टिंग के लिए  इंटेक वेल का ४२ फीसदी काम पूरा हुआ है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि काम की प्रगति की हर माह समीक्षा की जाएगी। 
उन्होंने सरसी टापू पर ईको टूरिज्म पार्क विकसित करने की उम्मीद बंधाते हुए बताया कि एमपीटी होटल भी बना रहा है। उल्लेखनीय है इस प्रोजेक्ट से जिले के 
रामनगर, मैहर, उचेहरा, अमरपाटन एवं रामपुर बघेलान ब्लाक के 1019 गांवों के लगभग 3 लाख परिवारों को पेयजल उपलब्ध कराया जाना है। 
  फैक्ट फाइल :-------
  बाणसागर समूह 
  जल प्रदाय प्रोजेक्ट 
 लागत : ११३५ करोड़ 
 लाभ : ५ ब्लाक के १०१९ गांव 
दावा : फिजिकल वर्क 77 प्रतिशत पूर्ण 
 मार्कण्डेय घाट में २06 एमएलडी का इंटेकवेल 
 सुखवारी में 166 एमएलडी का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट 
 बड़ा इटमा में 5450 केएल का ओएच एमबीआर  
 गोरसरी पहाड़ी पर १५०० मीटर की टनल