वर्धा जिले  में बनाए जाएंगे 9 मिनी डैम  

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
वर्धा जिले  में बनाए जाएंगे 9 मिनी डैम  

डिजिटल डेस्क, वर्धा । जिले में 9 मिनी डैम बनाने की तैयारी चल रही है।  वैनगंगा नदी से बहने वाला करीब 60 टीएमसी पानी पाइप-लाइन द्वारा नलगंगा में लानेवाले वैनगंगा-नलगंगा नदी जोड़ प्रकल्प के नियोजन में जिले में 9  मिनी डैम का निर्माण किया जाएगा। इसमें पानी का उपयोग  कर जिले के 56  हजार 646  हेक्टेयर जमीन सिंचाई क्षेत्र में लाई जाएगी। इस  संदर्भ में वैनगंगा-नलगंगा नदी जोड़ प्रकल्प का प्रस्ताव राष्ट्रीय अभिकरण के महानिदेशक की ओर प्रस्तुत किया गया है। इससे जलसंकट का स्थायी समाधान निकालने का प्रयास किया जा रहा है ।  नदी जोड़ प्रकल्प का पानी पाइप-लाइन के माध्यम से जाते समय जिले  से 88.33  किलोमीटर की दूरी तय करनेवाला है। इसी पानी से वर्धा जिले के 10  गांव परिसरों में लघु बांध तैयार करते समय और पाइप-लाइन डालते समय कुछ जगहों पर भूसंपादन करना पड़ेगा। जिले के सेलडोह, जुवाडी खैरी, बोरखेड़ी कला, तामसवाडा, सुकलीबाई, खुरवाडी, वायफड, दहेगांव, रोठा इन स्थानों में मिनी डैम का निर्माण  करने का नियोजन है। 

वर्ष 2009 में राष्ट्रीय जलविज्ञान प्राधिकरण की ओर से पहली बार नदी जोड़ प्रकल्प के लिए सर्वेक्षण किया गया। उस समय  नदी जोड़ प्रकल्प के लिए 8  हजार 300  करोड़ रुपए की निधि खर्च होने की अपेक्षा होने का बताया गया। पूर्व में सर्वेक्षण के आगे इस प्रकल्प का काम नहीं गया था। लेकिन अब इस बारे में जलविकास प्राधिकरण की ओर प्रस्ताव नागपुर के राष्ट्रीय जलविकास प्राधिकरण ने दिल्ली के राष्ट्रीय जलविकास के सलाह से यह खर्च पुन: बढ़नेवाला है। इस बारे में प्रस्ताव प्रस्तुत करने में काफी समय लगा।  जिले के जमीन को सिंचाई का लाभ दिलवाने के लिए  लघु बांध बनवाए जाएंगे। वैनगंगा से निकलनेवाला पानी नागपुर, वर्धा, अमरावती, यवतमाल, अकोला और बुलढाना पहुंचेगा।  इस बारे में प्रस्ताव 10 वर्ष के बाद नागपुर के राष्ट्रीय जलविकास प्राधिकरण ने दिल्ली के राष्ट्रीय जलविकास प्राधिकरण की ओर प्रस्तुत किया है।  शीघ्र ही इसे हरी झंडी मिलने की उम्मीद है।

इन गांवों में होगा निर्माण

वैनगंगा-नलगंगा नदी जोड़ प्रकल्प के नियोजन में जिले में 9 लघु बांधों का निर्माण किया जानेवाला है। यह लघु बांध जिले के सेलडोह, जुवाडी खैरी, बोरखेड़ी कला, तामसवाड़ा, सुकली बाई, खुरवाड़ी, वायफड, रोठा इन गांवों में बनाए जाने का नियोजन है।

Created On :   23 July 2019 8:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story