अंबाझरी झील के पास नासुप्र बनाएगी हॉकर्स शेड

NIT will build hawkers shed near Ambajhari Lake
अंबाझरी झील के पास नासुप्र बनाएगी हॉकर्स शेड
नागपुर अंबाझरी झील के पास नासुप्र बनाएगी हॉकर्स शेड

डिजिटल डेस्क, नागपुर. सुधार प्रन्यास ने अंबाझरी ताबाल के पास 100 हॉकर्स शेड तैयार करने का निर्णय लिया है। हॉकर्स के लिए कमरे बनाने के लिए 9 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। हॉकर्स शेड की हाल ही में निविदा खोली जाने की नासुप्र सभापति मनोज कुमार सूर्यवंशी ने जानकारी दी।

सैलानियों के लिए सुविधा की पहल

अंबाझरी तालाब परिसर शहर के पर्यटन स्थलों में एक है। प्रतिदिन हजारों लोग सैर पर वहां आने से खानपान सामग्री की दुकानें लगी हैं। दुकान लगाने की स्थायी व्यवस्था नहीं रहने से हाथठेले तथा जमीन पर दुकानें लगाई जाती हैं। दुकानदार तथा सैलानियों की सुविधा की दृष्टि से नासुप्र ने हॉकर्स शेड बनाने का निर्णय लिया है। 100 दुकानें बनाने का नियोजन है। तालाब की दीवार के निचले हिस्से में हॉकर्स शेड का निर्माण किया जाएगा। निविदा खोलकर ठेकेदार की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो गई है। नासुप्र सभापति ने बताया कि जल्द ही दुकानों का निर्माण कर दुकानदारों को आवंटन किया जाएगा।

मनपा कर रही खानापूर्ति : जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर राज्य सरकार ने हॉकर्स जोन नीति तैयार की है। मनपा ने हॉकर्स जोन बनाने का दिखावा कर केवल खानापूर्ति की है। उल्टे मनपा का प्रवर्तन विभाग अतिक्रमण के नाम पर हॉकर्स की दुकानों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है।

कमेटी बनी पर बैठक नहीं : मनपा ने साल 2016 में सर्वेक्षण कर 33 हजार 770 हॉकर्स का पंजीयन किया। शहर में 52 जगह हॉकर्स जोन के लिए चिह्नित किए गए। 18 सदस्यों की टाउन वेंडिंग कमेटी का गठन किया। मनपा आयुक्त कमेटी के अध्यक्ष हैं। कमेटी की एक भी बैठक नहीं होने से हॉकर्स जोन की समस्या पर चर्चा तक नहीं हुई।

क्रेजी क्रिस्टल की जमीन पर पार्किंग  अंबाझरी पर्यटन स्थल के सैर-सपाटे पर आने वालों के वाहन खड़ा करने क्रेजी क्रिस्टल की जमीन पर पार्किंग की व्यवस्था करने का नासुप्र ने नियोजन किया है। पार्किंग के लिए सुरक्षित जगह उपलब्ध होने पर वाहन चालान होने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

यातायात की समस्या से खतरे में जान : फुटपाथ दुकानदारों को सुरक्षित जगह नहीं मिलने से सड़क किनारे दुकानें लगानी पड़ रही हैं। बाजारों में बढ़ती भीड़ और सड़क किनारे लगी दुकानों से यातायात की समस्या गंभीर हो गई है। मनपा प्रशासन ने हॉकर्स जोन पर ठोस भूमिका नहीं लेने से नागरिकों की जान खतरे में पड़ गई है।

 

Created On :   28 Jan 2023 10:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story