आखिर दिल्ली में क्यों 'फैशन ट्रेंड' बन रहा है 'सेक्स चेंज' कराना

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
आखिर दिल्ली में क्यों 'फैशन ट्रेंड' बन रहा है 'सेक्स चेंज' कराना

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। अभी तक सेक्स चेंज के 2 या 3 मामले ही देखने या सुनने के मिलते थे। लेकिन इन दिनों सेक्स चेंज कराने का मानो एक ट्रेंड सा चल पड़ा है। हालात यह हैं कि दिल्ली के लोकनायक हॉस्पिटल में 5 लोग सेक्स चेंज कराने के लिए वेटिंग में खड़े हैं। ऐसी हालत सिर्फ इसी हॉस्पिटल में नहीं, बल्कि कई अस्पतालों में देखने को मिल जाएगी।

डॉक्टर्स की राय 

रिपोर्ट्स के मुताबिक डॉ. राजीव गुप्ता का कहना है कि 10 साल पहले तक सेक्स चेंज के मामले सालभर में इक्का-दुक्का ही आते थे, लेकिन अब काफी कुछ बदल गया है। अब हम हर महीने 3 से 4 केस देखने को मिल जाते हैं। सेक्स चेंज को लेकर लोगों के नजरिये में बहुत बदलाव आया है।

वहीं लोकनायक हॉस्पिटल के प्लास्टिक सर्जन डॉ. पीएस भंडारी का कहना है कि सेक्स चेंज कराने के लिए हमारे पास न सिर्फ मेडिकल और इंजीनियर स्टूडेंट आ रहे हैं, बल्कि मिडिल क्लास फैमिली के लोग भी सेक्स चेंज कराने हमारे पास आते हैं।

डॉक्टर्स का ये भी कहना है कि सेक्स चेंज कराने के लिए होने वाली सर्जरी में काफी खर्चा होता है, इसलिए लोग दिल्ली के लोकनायक हॉस्पिटल जैसे सरकारी अस्पतालों में जा रहे हैं।

लड़का बनने की ख्वाहिश में की थी आत्महत्या की कोशिश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 27 साल की ईला (बदला हुआ नाम) ने तीन साल पहले नींद की गोलियां खाकर आत्महत्या की कोशिश की थी। बेहोशी की हालत में जब उसके पेरेंट्स उसे अस्पताल लेकर गए तो वहां डॉक्टरों ने बताया कि ईला बहुत डिप्रेशन में है और इस कारण उसने आत्महत्या की कोशिश की। ईला का कहना है कि 'बचपन से ही लड़की होने के बावजूद भी उसका फ्रॉक पहनना और गुड्डे-गुडियों से खेलना पसंद नहीं था। उसने अपने पेरेंट्स से सेक्स चेंज कराने की इच्छा जाहिर की लेकिन पेरेंट्स ने उसकी ये बात नहीं मानी। इस वजह से उसने आत्महत्या करने की कोशिश की।' ईला हर दिन शराब और 20 सिगरेट पीने लगी थी, उसे लगता था कि उसके अंदर एक लड़का छिपा हुआ है। जब उसके पैरेंट्स ने डॉक्टर्स से उसका चेक-अप कराया तब डॉक्टर्स ने बताया कि ईला को "जेंडर आइडेंडिटी डिसऑर्डर" है और उन्होंने ईला को मुंबई के अस्पताल भेज दिया, जहां ईला का सेक्स चेंज किया गया।

Created On :   18 July 2017 5:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story