अब अजित पवार ने दिया 20 दिनों में किन्नर कल्याण बोर्ड बनाने का निर्देश

Now Ajit Pawar instructed to form Kinnar Welfare Board in 20 days
अब अजित पवार ने दिया 20 दिनों में किन्नर कल्याण बोर्ड बनाने का निर्देश
अब अजित पवार ने दिया 20 दिनों में किन्नर कल्याण बोर्ड बनाने का निर्देश

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सरकार बदलने के बाद एक बार फिर से महाराष्ट्र में किन्नरों के कल्याण के लिए बोर्ड बनाने की कवायद शुरु हुई है। राकांपा सांसद सुप्रिया सुले की मांग राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने आश्वासन दिया है कि 20 दिनों के भीतर किन्नर वेलफेयर बोर्ड का गठन कर दिया जाएगा।
मंगलवार को मंत्रालय पहुंची सुले ने उपमुख्यमंत्री पवार और सामाजिक न्यायमंत्री धनंजय मुंडे के साथ बैठक की। इस दौरान किन्नर समाज के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। बैठक में सुले ने कहा किन्नर समाज लंबे समय से कल्याणकारी बोर्ड बनाने की मांग कर रहा है। इस पर उपमुख्यमंत्री अजित ने आदेश दिया कि 20 दिनों के भीतर कल्याण बोर्ड का गठन किया जाए। बैठक में मौजूद सामाजिक न्याय मंत्री मुंडे ने कहा कि 20 दिनों के भीतर बोर्ड का गठन कर दिया जाएगा। इस दौरान सुले ने राज्य में अकेली रह रही महिलाओं का भी मसला उठाया। इस पर मुंडे ने कहा कि इस तरह की महिलाओं की मदद की जाएगी।  
इसके पहले पहले कांग्रेस-राकांपा सरकार के वक्त तत्कालिन महिला व बाल कल्याण मंत्री वर्षा गायकवाड ने किन्नरों के कल्याण के लिए बोर्ड बनाने की कोशिश की थी। 

फडणवीस सरकार में भी हुआ था एलान

फडणवीस सरकार मेंम तत्कालिन सामाजिक न्याय राज्यमंत्री दिलीप ने कहा फरवरी 2019 में कहा था कि महाराष्ट्र पहला ऐसा राज्य होगा जहां पर इस तरह का एक बोर्ड होगा। किन्नर कल्याण बोर्ड का विचार 2014 में आघाडी सरकार ने पेश किया था। वर्ष 2013 में कैबिनेट द्वारा स्वीकृत राज्य सरकार की तीसरी महिला नीति में किन्नरों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए इस तरह के एक बोर्ड के गठन के मुद्दे का जिक्र था।  
 

Created On :   7 Jan 2020 12:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story