अब 7 किमोमीटर का होगा दमोहनाका-मदन महल फ्लाई ओवर

केन्द्र सरकार ने अतिरिक्त 78 करोड़ रुपए की राशि की स्वीकृत अब 7 किमोमीटर का होगा दमोहनाका-मदन महल फ्लाई ओवर



डिजिटल डेस्क जबलपुर। दमोहनाका-मदन महल फ्लाई ओवर का अतिरिक्त विस्तार किया जाएगा। अब यह फ्लाई ओवर 7 किलोमीटर के दायरे में बनाया जाएगा। दमोहनाका के उस पार अधारताल की ओर से यह मदन महल के उस पार तक बनेगा। इसके लिए केन्द्र सरकार ने अतिरिक्त 78 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है। यह जानकारी गुरुवार को सांसद राकेश िसंह ने दी। श्री सिंह ने बताया कि इस फ्लाई ओवर का िनर्माण आरंभ होने के साथ ही यह माँग की जा रही थी कि इसकी शुरुआत दमोहनाका के उस पार अधारताल के हिस्से से होनी चाहिए। इससे सहूलियत बढ़ेगी। इस माँग को गंभीरता पूर्वक लिया गया और अतिरिक्त प्रयास कर इसको स्वीकृत करा लिया गया। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त निर्माण स्वीकृत होने के बाद अब फ्लाई ओवर की लंबाई कुल 7 किमी एवं लागत 827 करोड़ रुपए हो जाएगी।
आग्रह को तुरंत स्वीकार कर लिया -
सांसद श्री सिंह ने बताया कि केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से आग्रह किया गया कि इसकी लंबाई बढ़ाए जाने की आवश्यकता है, जिसके लिए अतिरिक्त राशि की आवश्यकता होगी। यदि यह स्वीकृत होती है तो यह और भी ज्यादा लाभ दे सकती है। जिस पर श्री गडकरी ने स्वीकृति देते हुए अतिरिक्त आवंटन देने की सहमति दे दी। यह प्रदेश का सबसे बड़ा फ्लाई ओवर होगा। यह शहर वासियों के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि साबित होगा।
दो रैंप और बनाए जाएँ -
उन्होंने बताया कि विगत दिनों केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री से चर्चा कर आग्रह किया गया था कि निर्माणाधीन फ्लाई ओवर में दमोहनाका चौराहे के साथ-साथ दो रैंप और बनाए जाएँ। एक अधारताल की ओर एवं दूसरा पाटन रोड की तरफ जाए ताकि शहर की जनता अपने गंतव्य पर सुविधा अनुसार पहुँच सके और चौराहे का यातायात सुचारु रूप से चल सके। इसे गंभीरता से लेते हुए उन्होंने त्वरित विस्तार का निर्णय लिया।
अब सारी सौगातें मिल रहीं हमें -
उन्होंने कहा कि अब हम कह सकते हैं कि विकास के जिन कार्यों को लेकर जबलपुर को उपेक्षित होना पड़ता, अब उपेक्षा के दिन दूर हो गए और वे सारी सौगातें जबलपुर को मिल रही हैं जो पहले कभी नहीं मिलीं। जबलपुर के लिए विकास कार्यों का यह क्रम आने वाले समय में भी जारी रहेगा।
फिलहाल ऐसा बन रहा -
-कुल निर्माण लागत - 749 करोड़।
-दमोहनाका चेरीताल से मदन महल के उस पार।
-बीच में केबल स्टे ब्रिज 38 करोड़ रुपए से।
-निर्माण की अवधि 36 माह निर्धारित है।
- नीचे के हिस्से में 36-36 फीट की सड़क।
-ऊपर के हिस्से में 36 फीट होगा फ्लाई ओवर।
अब यहाँ तक विस्तार -
-दमोहनाका चौराहे के उस पार अधारताल की ओर।
-एक सड़क अब पाटन-कटंगी रोड की ओर उतरेगी।
-निर्माण की लागत 78 करोड़ रुपए बढ़ी, कुल 827 करोड़।
-अब अतिरिक्त निर्माण के साथ और उपयोगी साबित होगा।

Created On :   16 Sep 2021 5:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story