कोयले के अवैध खनन पर खनिज विभाग ने टिकुरीटोला में कराई मुनादी

On illegal mining of coal, the Department of Minerals got Munadi done in Tikuritola.
कोयले के अवैध खनन पर खनिज विभाग ने टिकुरीटोला में कराई मुनादी
बटुरा में निरीक्षण कर अवैध खनन का लिया जायजा कोयले के अवैध खनन पर खनिज विभाग ने टिकुरीटोला में कराई मुनादी

डिजिटल डेस्क,शहडोल। कोयले के अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए खनिज अमले ने शुक्रवार को टिकुरी टोला में स्थान चिन्हित कर चार गड्ढे (सुरंग) की सफाई करवाई। शनिवार से इन गड्ढों को भरा जाएगा। उल्लेखनीय है कि अमलाई, बुढ़ार व धनपुरी सहित आसपास कोयले के अवैध खनन और माफिया के चंगुल में बेरोजगार युवाओं के फंसने संबंधी खबर दैनिक भास्कर में प्रमुखता से प्रकाशित हुई है।

खनिज निरीक्षक पुष्पेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि निरीक्षक समय लाल गुप्ता व अन्य कर्मचारियों ने टिकुरीटोला में मुनादी करवाकर ग्रामीणों को बताया कि गड्ढों से अवैध कोयला निकालना जानलेवा तक साबित हो सकता है। टीम ने अमलाई के टिकुरीटोला के साथ ही बटुरा व आसपास निरीक्षण कर कोयले के अवैध खनन का जायजा लिया। इन स्थानों पर भी जरुरी कार्रवाई के लिए अभियान चलाया जाएगा।

इस बीच नागरिकों ने कोयला और कबाड़ के अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस से ठोस कार्रवाई की मांग की है।

भाजपा जिलाध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं से कहा हमें बताएं, हम मुख्यमंत्री को देंगे जानकारी जिले में कोयला और कबाड़ के अवैध खनन के साथ ही चंगुल में फंसकर बर्बाद हो रहे युवाओं को लेकर भाजपा कार्यकर्ता अब सीधे पुलिस को जानकारी देंगे। भाजपा जिलाध्यक्ष कमल प्रताप सिंह ने बताया कि उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि उनके आसपास कहीं भी अवैध गतिविधियां संचालित हो रही है तो पुलिस के साथ ही मुझे बताएं। हम इसकी जानकारी मुख्यमंत्री को देंगे। यह भी बताएंगे कि अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाने में पुलिस का काम कैसा है।

एसपी ने सात दिन में मांगी थी रिपोर्ट, पूरी नहीं हुई एसआईटी की जांच

धनपुरी अंडरग्राउंड (यूजी) माइन में 27 जनवरी को बंद कोयला खदान में 4 युवाओं की मौत के बाद एसपी ने एसआईटी गठित कर सात दिन में रिपोर्ट मांगी थी। इसके अगले ही दिन 28 जनवरी को 3 युवाओं के शव और मिले थे। सात मौतों के बाद एसपी ने बताया था कि कोयले व कबाड़ के अवैध कारोबार में युवा किन परिस्थियों में फंस रहे हैं। ऐसे मामलों में किसकी जिम्मेदारी तय होनी चाहिए, सहित अन्य बिंदुओं पर एसआईटी जांच करेगी। जानकर ताज्जुब होगा कि एसपी के निर्देश पर गठित एसआईटी की जांच 7 दिन में पूरी नहीं हुई। एडिशनल एसपी मुकेश वैश्य बताते हैं कि जल्द ही जांच के बिंदु तय कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
 

Created On :   4 Feb 2023 12:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story