विकास यात्रा के पांचवें दिन लोगों को बताया कैसे लें योजनाओं का लाभ

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
विधायक ने सुनी समस्याएं विकास यात्रा के पांचवें दिन लोगों को बताया कैसे लें योजनाओं का लाभ

डिजिटल डेस्क,शहडोल। विकास यात्रा के पांचवें दिन विधानसभा क्षेत्र ब्यौहारी के बाणसागर में विधायक शरद कोल ने यात्रा का शुभारंभ कन्या पूजन के साथ किया। इस अवसर जनप्रतिनिधि अधिकारी एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे। विकास यात्रा में विधायक लोगों से मिले और उनकी समस्याए सुनीं और संबंधित अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिये।

लोगों को पेसा एक्ट के बारे में जागरूक करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में पेसा एक्ट के तहत जनजाति वर्ग के लोगों को अधिसूचित क्षेत्रों में जल, जंगल, जमीन का अधिकार दिया गया है। विधायक ने आयुष्मान कार्ड योजना, लाड़ली योजना सहित अन्य मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जनहितकारी योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर विधायक शरद कोल ने  विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया, साथ ही शासकीय योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण भी किया।

समस्याओं का संपूर्ण निराकरण हो विकास यात्रा का उद्देश्य : कैलाश

प्रदेश शासन द्वारा निकाली जा रही विकास यात्रा तभी सार्थक होगी जब मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति होकर लोगों को योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर पर मिलने लगे। भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला महामंत्री कैलाश तिवारी ने अपने बयान में कहा है कि विकास यात्रा में नए कार्यों का शिलान्यास उद्घाटन तो किया ही जाए, साथ ही साथ जिन-जिन गांव में यात्रा पहुंचे वहां पर संपूर्ण शिकायतों का निराकरण होने के बाद ही यात्रा को आगे बढ़ाया जाए।

उन्होंने कहा कि विकास यात्रा के नेतृत्व करने वाले जब तक यह समझ न लें कि गांव राजस्व, स्वास्थ्य सहित प्रदेश एवं केंद्र सरकार की हितग्राही योजनाओं से हितग्राहियों को लाभ मिलने की जानकारी तथा इसके अतिरिक्त ग्रामीणों से मिली विभिन्न तरह की शिकायतों के निराकरण के उपरांत ही विकास यात्रा को आगे बढ़ाना चाहिए। तभी वास्तव में विकास यात्रा से आम जनता को लाभ मिल पाएगा, अन्यथा स्वागत सत्कार तो अनेकों बार होते हैं, लेकिन जनता को लाभ नहीं मिल पाता है। समस्याएं यथावत बनी रहती हैं तथा 4 दिन बाद फिर से ग्रामीण अर्जी लेकर सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाते रहते हैं।

 

Created On :   10 Feb 2023 11:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story