comScore

कॉन्टेक्टलेस थर्मामीटर की सेटिग नहीं समझ पा रहे लोग, फारेनहाइट-डिग्री सेल्सियस में उलझे

September 16th, 2020 14:48 IST
कॉन्टेक्टलेस थर्मामीटर की सेटिग नहीं समझ पा रहे लोग, फारेनहाइट-डिग्री सेल्सियस में उलझे

पेन-पेंसिल का भी ऑक्सीजन लेवल बता रहे चाइना के सस्ते पल्स ऑक्सीमीटर
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
कोरोना संक्रमण में निमोनिया के लक्षण के साथ ही तेज बुखार और ऑक्सीजन लेवल गिरता है। प्रारंभिक तौर पर इनको मापने के लिए पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मल कॉन्टेक्टलेस थर्मामीटर गन का कार्यालयों, प्रतिष्ठानों आदि में उपयोग हो रहा है। बड़ी संख्या में लोगों ने घर में भी इन उपकरणों को रख लिया है, इसका उद्देश्य ऑक्सीजन लेवल िगरने पर समय रहते इलाज कराया जा सके। ये उपकरण अब परेशानी का सबब भी बन गए हैं। लोगों को गलत रीडिंग मिल रही है, ऑक्सीमीटर  स्वस्थ व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल 80 तक बता रहे हैं। इतना ही नहीं उसमें पेन-पेंसिल रखने पर भी रीडिंग दी जा रही है। 
500 रुपए तक कीमत
फार्मासिस्ट व सर्जिकल टेक्नीशियन के अनुसार बाजार में चाइना के सस्ते ऑक्सीमीटर आने के बाद यह समस्या बढ़ी है। यह पाँच से छह सौ रुपए तक के बाजार में बिक रहे हैं जो कि बिल्कुल ही भरोसेमंद नहीं हैं। कमोबेश यही हाल थर्मल गन का भी है उसकी रीडिंग में भी शिकायतें आ रही हैं। 
इस तरह से करें जाँच 
*ऑक्सीमीटर की जाँच का सबसे अच्छा तरीका उसमें उँगली के आकार की कई वस्तु रखें। यदि कोई रीडिंग आ रही है तो समझें ऑक्सीमीटर खराब है। 
*थर्मल स्केनर में डिसे व फारेनहाइट में टेंपरेचर रीडिंग होती है। यह बॉडी व सतह दोनों की अलग-अलग रीडिंग करता है, जिसकी सेटिंग करनी होती है। 
यह रखें सावधानी 
*ऑक्सीमीटर अच्छी कंपनी का ही खरीदें, सस्ते के चक्कर में न पड़ें। संभव हो तो िबल जरूर लें, कंपनियाँ इस पर वारंटी देती हैं, साथ ही दुकान में ही इसकी टेस्टिंग करें तो बेहतर है। 
*थर्मल गन का घर में उपयोग करना है तो उसकी सेटिंंग का ध्यान रखें। डिग्री सेल्सियस में तापमान आने पर अधिकांश लोग बुखार होना समझतेे हैं, इसके लिए या तो डिग्री सेल्सियस-फारेनहाइट का चार्ट रखें या खरीदते समय ही इसकी सेटिंग बॉडी स्क्रीनिंग व फारेनहाइट में कराएँ। थर्मल गन का उपयोग घर में करने के बजाय 2-4 डिजिटल थर्मामीटर रखें तो बेहतर। 
इनका कहना है
इस समय बाजार में चाइना के सस्ते ऑक्सीमीटर आए हैं, जिनको लेकर काफी शिकायतें मिल रही हैं। ये पेन का भी ऑक्सीजन लेवल बता रहे हैं, लोग अच्छी कंपनी के ही ऑक्सीमीटर लें, उनके रिजल्ट सही हैं। 
-डॉ. चंद्रेश जैन, सचिव 
केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन 
 

कमेंट करें
Tl4OZ