दैनिक भास्कर हिंदी: आज 41 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी

December 17th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कल्याण भिवंडी मेट्रो परियोजना के भूमिपूजन और कल्याण में सिडको द्वारा बनाए जाने वाली गृहनिर्माण परियोजना के भूमिपूजन के लिए मंगलवार 18 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिन के मुंबई दौरे पर होंगे। इस दौरान मोदी दो और कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इसके बाद पुणे में भी मेट्रो-3 परियोजना का भूमिपूजन किया जाएगा। प्रधानमंत्री कुल 41 हजार करोड़ रुपए की लागत वाली परियोजनाओं का शुभारम्भ करेंगे। इस दौरान सत्ता में सहयोगी भाजपा और शिवसेना के बीच मची खींचतान पर भी सबकी नजर होगी।

मंगलवार कि सुबह मुंबई पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण मुंबई स्थित एक पांच सितारा होटल में एक अंग्रेजी न्यूज चैनल के कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद राजभवन में ‘टाइमलेस लक्ष्मण’ नामक किताब का विमोचन करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री कल्याण जाएंगे जहां मेट्रो 5 (ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो) और मेट्रो 9 (दहिसर पूर्व से मीरा भायंदर) की आधारशिला रखेंगे। कल्याण में ही आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) और निम्न आय वर्ग (एलआईजी) के लिए गृहनिर्माण परियोजना की शुरूआत करेंगे। इससे जुड़ा कार्यक्रम कल्याण पश्चिम में वासुदेव बलवंत फडके मैदान लालचौकी में दोपहर ढाई बजे होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री पुणे रवाना होंगे जहां बालेवाडी स्टेडियम में पुणे मेट्रो-3 परियोजना की आधारशिला रखी जाएगी। यहीं से प्रधानमंत्री दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। सभी कार्यक्रमों के दौरान मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मुख्य अतिथि के रुप में मौजूद रहेंगे। 

शिवसेना नेताओं के कार्यक्रम में शामिल होने पर अटकलें
केंद्र और राज्य में सत्ताधारी भाजपा और शिवसेना के बीच मनमुटाव मोदी के दौरे के दौरान भी नजर आ सकता है। रविवार को ही शिवसेना पक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुंबई में कोस्टल रोड परियोजना का भूमिपूजन किया लेकिन इसके लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को नहीं बुलाया गया। माना जा रहा है कि मेट्रो परियोजना के लिए उद्धव को नहीं बुलाया गया इसी का बदला लेने के लिए शिवसेना ने कार्यक्रम में मुख्यमंत्री को नहीं बुलाया। मोदी के कार्यक्रमों के लिए ठाणे के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे, सांसद डॉ शशिकांत शिंदे और शिवसेना के विधायकों को न्यौता गया है। लेकिन कार्यक्रम में कौन कौन शामिल होगा यह साफ नहीं है।