comScore

पुलिस ने पकडा साढे 6 लाख का 45 कफ सिरप - भोपाल से रीवा के लिए रवाना हुई थी खेप

पुलिस ने पकडा साढे 6 लाख का 45 कफ सिरप - भोपाल से रीवा के लिए रवाना हुई थी खेप

डिजिटल डेस्क सतना। विंध्य क्षेत्र में फैल चुके मेडिकल नशे के काले कारोबार की जड़ें खोदने में जुटी अमरपाटन पुलिस ने भोपाल से रीवा के लिए रवाना हुई कफ सिरप की बड़ी खेप को सरबका के पास घेराबंदी कर पकड़ लिया तो इस रैकेट में शामिल 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर तस्करी और रेकी में इस्तेमाल की जा रही 3 गाडिय़ां भी जब्त कर ली। इस कार्रवाई से मेडिकल नशे के गोरखधंधे के कई अहम राज सामने आ गए हैं। 
ऐसे हुई कार्रवाई
उक्त जानकारी देते हुए टीआई राजेन्द्र मिश्रा ने बताया कि विगत दिनों कफ सिरप की फुटकर बिक्री में लिप्त कुछ बदमाशों की धरपकड़ की गई थी, जिनसे पूछताछ में बड़े खेल की आहट मिली थी। लिहाजा मुखबिरों के जरिए  सुराग जुटाकर रैकेट का पर्दाफाश करने की योजना बनाई गई। अंतत: बुधवार रात को सूत्रों से खबर मिली कि कफ सिरप की बड़ी खेप अमरपाटन के रास्ते रीवा ले जाई जाएगी। इसी दौरान यह भी पता चला कि बठिया में चौरसिया ढाबा के पास संदिग्द्ध पिकअप वाहन बिगड़ गया था, जिसमें मौजूद लोग गुपचुप तरीके से रीवा की तरफ जाने की चर्चा कर रहे थे। पुलिस के पास यह जानकारी भी आ चुकी थी कि शातिर बदमाश सिरप से लोड गाड़ी के आगे और पीछे रेकी करते हुए चलते थे, कोई भी खतरा होने पर एक पार्टी दूसरे को सतर्क कर देती है। ऐसे में गोपनीय तरीके से अलग-अलग टीम बनाकर राष्ट्रीय राजमार्ग में तैनात कर दी गई। कुछ इंतजार के बाद देर रात सरबका के पास रेनो क्विड कार क्रमांक एमपी 17 सीसी 3383 और उसके पीछे पिकअप क्रमांक एमपी 38 जी 0764 और बाइक क्रमांक एमपी 17 एमआर 1214 आती दिखाई दी तो पुलिस टीम हरकत में आ गई और मुखबिर से इशारा मिलते ही गाड़ी को रोक लिया। अचानक पुलिस को देखकर पिकअप में सवार चालक व अन्य लोग बाइक में बैठकर भागने लगे, जिन्हें कुछ दूर तक खदेडऩे के बाद दबोच लिया गया। 
स्क्रैप के नीचे 45 पेटी सिरप
पुलिस ने कार और पिकअप की तलाशी ली तो पिकअप में पीछे की तरफ स्क्रैप के नीचे छिपाकर रखी गई 45 कार्टून ऑनरेक्स कफ सिरप बरामद हो गया। कुछ 54 सौ सीसी सिरप का बाजार मूल्य 6 लाख 48 हजार रूपए आंका गया। इस संबंध में जब वाहन चालक और उसके साथियों से पूछताछ की गई तो वह वैध दस्तावेज या बिल प्रस्तुत नहीं कर पाए, तभी 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर सिरप व गाडिय़ां जब्त कर ली गईं। यह माल भोपाल से रीवा के लिए ले जाया जा रहा था। आरोपियों से पूछताछ में कई अहम जानकारियां हाथ लगी हैं, जिनकी तस्दीक कर सिरप भेजने और मंगवाने वालों को पकडऩे की तैयारी शुरू कर दी गई है। आरोपियों से 9 मोबाइल फोन जब्त किए गए हैं, जिनसे तस्करी के कई राज खुल सकते हंै। 
 

कमेंट करें
AxJh1