comScore

युवती की फेसबुक आईडी हैक कर की अश्लील बातें -बैंगलुरु से पकड़ा गया आरोपी

September 28th, 2019 15:00 IST
युवती की फेसबुक आईडी हैक कर की अश्लील बातें -बैंगलुरु से पकड़ा गया आरोपी

डिजिटल डेस्क जबलपुर। जबलपुर के नेपियर टाउन में रहने वाली एक युवती का फेसबुक अकाउंट हैक कर उससे एवं उसकी सहेलियों से अश्लील बातें करने के मामले में साइबर सेल की टीम ने बैंगलुरु से एक युवक को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किया गया युवक विकास कुमार सिंह पिपराही रीवा का रहने वाला है और वह एफबी अकाउंट हैक करने की ट्रेनिंग ले चुका है।
 अश्लील फोटो भेजी
विकास कुमार ने युवती रानी बदला हुआ नाम की सहेलियों को भी न केवल  अश्लील फोटो भेजीं, बल्कि उनसे अश्लील बातें भी कीं। इससे रानी से उसकी सहेलियों ने भी दोस्ती तोड़ दी  और उसे अनफ्रेंड कर दिया। रानी ने किसी अज्ञात व्यक्ति की हरकतों से परेशान होकर साइबर सेल से शिकायत की थी। युवती की शिकायत मिलने के बाद  साइबर सेल जबलपुर जोन के एसपी अंकित शुक्ला ने एक टीम को एफबी हैक करने वालों का पता लगाने के लिए कहा। इस टीम में शामिल विपिन ताम्रकार, हेमन्त पाठक, आसिफ खान, शुभम सैनी ने पता लगाया तो उन्हे बैंगलुरु में हैकर के होने की जानकारी मिली। जानकारी मिलने के बाद टीम बैंगलुरु गई और वहाँ से मार्बल कम्पनी में मशीन ऑपरेटर का काम करने वाले विकास कुमार सिंह को गिरफ्तार कर लिया। उसके मोबाइल की जाँच की गई तो उसके द्वारा भेजी गई अश्लील फोटो एवं बातचीत का रिकॉर्ड मिल गया। 
सतर्कता जरूरी 
फेस बुक हैकिंग की घटनाएँ काफी बढ़ गई हैं और इससे बचने के लिए किसी भी अनजान व्यक्ति से सोशल मीडिया पर दोस्ती नहीं करें। इसके अलावा फोटो भी शेयर न करें। बच्चों को फेसबुक, इंस्टाग्राम का उपयोग नहीं करने दें। ई-मेल आईडी का उपयोग कर फेस बुक अकाउंट बनायें और मोबाइल नम्बर से फेस बुक अकाउंट न बनायें। फेसबुक आईडी का प्रयोग बंद करते समय अकाउंट डिलीट करें। इन सावधानियों का उपयोग कर हैकिंग से बचा जा सकता है। 

कमेंट करें
XkKzC