जबलपुर होकर गुजरेगी पुणे-भागलपुर एक्सप्रेस, 31 मई को एक तरफ चलेगी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
जबलपुर होकर गुजरेगी पुणे-भागलपुर एक्सप्रेस, 31 मई को एक तरफ चलेगी

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। जबलपुर और आसपास के यात्रियों को एक नई ट्रेन पुणे-भागलपुर स्पेशल ट्रेन में यात्रा करने का अवसर मिलने जा रहा है। रेल प्रशासन के अनुसार पुणे से भागलपुर के बीच स्पेशल ट्रेन 31 मई को एक तरफ चलेगी, जो जबलपुर होकर गुजरेगी। स्पेशल ट्रेन पुणे, खंडवा, इटारसी होते हुए जबलपुर 5.05 बजे पहुंचेगी और शाम 5.15 बजे रवाना हो जाएगी। जबलपुर से ट्रेन कटनी, सतना, इलाहाबाद छिवकी होते हुए भागलपुर पहुंचेगी। स्पेशल ट्रेन में 1 वातानुकूलित तृतीय श्रेणी, 7 शयनयान द्वितीय श्रेणी, 8 सामान्य श्रेणी, 2 द्वितीय श्रेणी चेयरकार, 2 एसएलआर सहित 22 कोचों की होगी। 

यात्रियों के साथ हो रही खुली लूट

कहते हैं प्यासे को पानी पिलाना पुण्य का काम है लेकिन जबलपुर रेलवे स्टेशन पर ठेकेदार के कर्मचारी प्यासे यात्रियों को लूटने का खुला गंदा खेल खेलने से भी नहीं हिचक रहे हैं। भले ही रेल प्रशासन ने यात्रियों के लिए रेलवे स्टेशन पर नलों की भरपूर व्यस्था की है और आरओ वॉटर के लिए वेंडिंग मशीन लगाई हैं लेकिन दोनों ही सुविधाओं का पूरा लाभ प्यासे यात्री नहीं उठा पा रहे हैं। नलों पर इतनी भीड़ लगती है कि पानी भरने लगो तो ट्रेन छूटने का डर लगता है और वॉटर वेंडिंग मशीन में यात्रियों की जेबों पर डाका डाला जा रहा है। यात्रियों का आरोप है कि वॉटर वेंडिंग मशीन में यात्रियों को 10 रुपए में 750 मिलीलीटर पानी बेचा जा रहा है, जबकि रेलवे ने ठेकेदारों को 8 रुपए में 2 लीटर पानी यात्रियों को उपलब्ध कराने का नियम तय किया है।

नियम जानते हैं लेकिन क्या करें 

यात्रियों का कहना है कि उन्हें वॉटर वेंडिंग मशीन के नियमों की पूरी जानकारी है लेकिन क्या करें समय की क कमी की वजह से बहस करने की हिम्मत ही नहीं पड़ती। उनका कहना है कि अधिकांश ट्रेनों का स्टॉपेज 2 मिनट का है, ऐसे में वेंडिंग मशीन से पैसे देकर जरुरत अनुसार पानी खरीदना मजबूरी है लेकिन स्टेशन पर सब व्यवस्थाएं सही चल रही हैं और गर्मी के सीजन में यात्रियों को पीने का भरपूर पानी मिल रहा है या नहीं, ये देखना रेलवे के अधिकारियों का काम है, जिनकी लापरवाही की वजह से यात्रियों को ज्यादा पैसे चुका कर पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है। नियमों को ताक पर रखकर काम करने वाले ठेेकेदारों पर यात्रियों ने कार्रवाई की मांग की है।

ट्रेन रुकते ही खाली बोतल लेकर नलों की ओर भागते हैं यात्री

मुख्य रेलवे स्टेशन पर जैसे ही कोई ट्रेन आकर रुकती है और यात्री हाथों में पानी की खाली बोतलें लेकर प्लेटफॉर्म पर लगे नलों की ओर भागने लगते हैं, उन्हें विश्वास होता है िक जबलपुर स्टेशन पर पीने का भरपूर पानी मिलेगा लेकिन नलों के आगे लगी लंबी कतारें देखकर उनके हौसले पस्त हो रहे हैं, जबकि रेल प्रशासन का दावा है िक 300 से अधिक नल यात्रियों की सुविधा के लिए लगाए गए हैं लेकिन दावे गर्मी के सीजन में खोखले साबित हो रहे हैं। यात्रियों का कहना है कि प्लेटफॉर्म नं.1 से लेकर 6 तक भले ही नल लगे हुए हैं लेकिन जिस उम्मीद से यात्री स्टेशन पर पानी की उम्मीद लेकर उतरते हैं, वो उम्मीदें खरी नहीं उतर रही हैं।
 

Created On :   30 May 2019 12:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story