दैनिक भास्कर हिंदी: अब घर में खाली जगह पर बिना मिट्टी के उगा सकेंगे सभी मौसम की सब्जियां

July 25th, 2019

हाईलाइट

  • पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी ने मिट्टी के बिना एक किचन गार्डन विकसित किया है जिसमें सभी मौसम की सब्जियां उगाई जा सकती हैं

डिजिटल डेस्क, लुधियाना। अब आप अपने घर के आस-पास की जगह का इस्तेमाल बिना मिट्टी के सब्जियां उगाने के लिए कर सकेंगे। पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी ने बिना मिट्टी के एक किचन गार्डन विकसित किया है जिसमें सभी मौसम की सब्जियां उगाई जा सकती हैं।

मृदा विभाग के प्रमुख डॉ. केजे सिंह ने बताया, यह एक वनस्पति पोषण उद्यान मॉडल है। जिन लोगों के घर में कुछ जगह होती है वे इस मॉडल का उपयोग सब्जियां उगाने के लिए कर सकते हैं। आप हर मौसम में इसकी परवाह किए बिना सब्जी उगा सकते हैं। कीटनाशकों का कोई उपयोग नहीं होता है, इसलिए यह स्वस्थ है। सिंह ने दावा किया है कि, उन्होंने पोषक तत्व समाधान की मदद से केवल तीन महीनों में लगभग 15 किलोग्राम सब्जियां उगाई है।

उन्होंने कहा, एक नारियल आधारित पोषक तत्व का उपयोग करके हम सब्जियां उगाते हैं। पौधों को बढ़ने के लिए 16 प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। हम सभी पोषक तत्व प्रदान करते हैं। कभी-कभी, वे मिट्टी में भी नहीं पाए जाते हैं। इसलिए यह मिट्टी आधारित सब्जी की तुलना में अधिक पौष्टिक है।

मॉडल भारी नहीं है इसलिए लोग इसे कहीं भी ले जा सकते हैं। सिस्टम में इस्तेमाल होने वाले पानी को इसमें रिसाइकल किया जाता है ताकि यह पानी की बचत भी करे। यह लीक-प्रूफ भी है इसलिए पानी कहीं नहीं फैलता है। सिंह की देश भर में इस मॉडल को बढ़ावा देने की योजना है और वर्तमान में इस मॉडल को कंपनियों को आउटसोर्स कर दिया गया है और वे इसे लगभग 35,000 रुपये में बेच रहे हैं।

खबरें और भी हैं...